राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अमृत उद्यान में किया 'उद्यान उत्सव 2024' का उद्घाटन
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अमृत उद्यान में किया 'उद्यान उत्सव 2024' का उद्घाटन
Share:

नई दिल्ली: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्ली में 15 एकड़ में फैले प्रसिद्ध उद्यान अमृत उद्यान में 'उद्यान उत्सव 2024' का उद्घाटन किया। रखरखाव के लिए सोमवार को छोड़कर, उद्यान 2 फरवरी से 31 मार्च 2024 तक जनता के लिए खुला रहेगा। उद्यान उत्सव के इस संस्करण में फूलों की 85 से अधिक प्रजातियाँ, 18 किस्मों के 42,000 ट्यूलिप वाला एक थीम गार्डन और 225 साल पुराना शीशम का पेड़ और 300 से अधिक बोनसाई वाला बोनसाई उद्यान जैसे प्रमुख आकर्षण शामिल होंगे। इसके अतिरिक्त, एक ऊंचे कलात्मक 'अमृत उद्यान' उद्यान हस्ताक्षर को एक सुंदर सेल्फी पॉइंट के रूप में स्थापित किया गया है, और एक 'पुष्प घड़ी' उल्लेखनीय आकर्षणों में से एक है।

आगंतुक Visit.rashtrapatibhavan.gov.in पर या गेट नंबर के बाहर स्वयं-सेवा कियोस्क के माध्यम से मुफ्त ऑनलाइन बुकिंग कर सकते हैं। 35. सभी आगंतुकों का प्रवेश एवं निकास गेट नं. से होगा। 35, उस जगह के नजदीक स्थित है जहां नॉर्थ एवेन्यू रोड राष्ट्रपति भवन से मिलती है। केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन से गेट नंबर तक एक शटल बस सेवा। आगंतुकों की सुविधा के लिए सुबह 9.30 बजे से शाम 5 बजे के बीच हर 30 मिनट में 35 रुपये उपलब्ध रहेंगे। मोबाइल फोन, इलेक्ट्रॉनिक चाबियां, पर्स/हैंडबैग, पानी की बोतलें और शिशुओं के लिए दूध की बोतलों की अनुमति है। सार्वजनिक मार्ग पर पेयजल, शौचालय और प्राथमिक चिकित्सा/चिकित्सा सहायता जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी।

उद्यान उत्सव के दौरान उद्यान में आने के लिए विशेष श्रेणियों में दिन निर्धारित किए गए हैं, जिनमें दिव्यांग और दृष्टिबाधित व्यक्तियों के लिए 22 फरवरी, रक्षा, अर्धसैनिक और पुलिस बलों के कर्मियों के लिए 23 फरवरी, महिलाओं, आदिवासियों और महिला स्वयं सहायता के लिए 1 मार्च शामिल हैं। समूहों, और 5 मार्च को अनाथालयों के बच्चों के लिए। अमृत ​​उद्यान के अलावा, आगंतुक मंगलवार से रविवार तक राष्ट्रपति भवन और राष्ट्रपति भवन संग्रहालय का भ्रमण कर सकते हैं, और शनिवार को (राजपत्रित छुट्टियों को छोड़कर) चेंज-ऑफ-गार्ड समारोह देख सकते हैं। उद्यान उत्सव के दौरान स्कूली छात्र संग्रहालय का निःशुल्क भ्रमण कर सकते हैं। अधिक विवरण Visit.rashtrapatibhavan.gov.in पर उपलब्ध हैं।

जेल में ही गुजरेगी हेमंत सोरेन की रात, ED की रिमांड की मांग पर कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

नीति आयोग के पूर्व CEO अमिताभ कांत ने समावेशी विकास को दर्शाने के लिए की बजट की तारीफ

'बदले की राजनीति करने हैं पीएम मोदी और अमित शाह..', जयराम रमेश ने बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -