पीएम मोदी के जन्मदिन पर पाकिस्तान में भी हुई प्राथना, श्री करतारपुर साहिब में की गई अरदास
पीएम मोदी के जन्मदिन पर पाकिस्तान में भी हुई प्राथना, श्री करतारपुर साहिब में की गई अरदास
Share:

नई दिल्ली: भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कल अपना 73वां जन्मदिन मनाया था, और पूरे भारत में भाजपा इकाइयां विविध उत्सव कार्यक्रमों के साथ उनके विशेष दिन पर कार्यक्रम हुए थे। लेकिन, इस अवसर पर पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता मनजिंदर सिंह सिरसा के नेतृत्व में श्रद्धालुओं ने उनके लिए प्रार्थना की।

इस अवसर पर बोलते हुए भाजपा नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि, "एक ऐतिहासिक अवसर सामने आया जब सीमा पार गुरुद्वारा श्री करतारपुर साहिब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के लिए प्रार्थना की गई। आज सुबह, हमने श्रद्धेय गुरुद्वारा श्री करतारपुर में प्रार्थना करने के लिए श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को पार किया। हमारी हार्दिक प्रार्थनाएँ समस्त मानवता की भलाई और हमारे राष्ट्र की शांति और समृद्धि के लिए समर्पित थीं।" श्रद्धालुओं के समूह ने गुरुद्वारा साहिब में चंदोआ और रुमाला साहिब सेट भेंट किए और प्रधानमंत्री मोदी के लंबे, स्वस्थ जीवन और निरंतर समृद्धि के लिए प्रार्थना की। सिरसा ने करतारपुर साहिब कॉरिडोर को वास्तविकता बनाने में उनकी भूमिका के लिए प्रधान मंत्री की भी प्रशंसा की।

 

उन्होंने कहा कि, "करतारपुर साहिब कॉरिडोर को वास्तविकता बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका सिख समुदाय की लंबे समय से चली आ रही इच्छा को पूरा करती है।" गुरुद्वारा साहिब के प्रमुख ग्रंथी एस ज्ञानी गोबिंद सिंह और पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के सदस्य एस इंद्रजीत सिंह ने प्रधान मंत्री मोदी को शुभकामनाएं दीं और उन्हें एक पगड़ी, एक सिरोपा (सम्मान की पोशाक), और प्रसाद (पवित्र भोजन) भेंट किया। पहले पत्रकारों से बातचीत में, सिरसा ने भारत और पाकिस्तान दोनों सरकारों से पासपोर्ट जांच प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने का आह्वान किया, जिससे करतारपुर साहिब जाने वाले तीर्थयात्रियों के लिए यह आसान हो सके।

उन्होंने कहा कि, 'यह गलियारा एक असंभव कार्य था जिसे गुरु नानक देव के आशीर्वाद से संभव बनाया गया, पीएम मोदी ने इसे संभव बनाया इसलिए हम भारत सरकार और पाकिस्तान सरकार से अनुरोध करते हैं कि करतारपुर साहिब की यात्रा को पासपोर्ट के संदर्भ में और भी सरल बनाया जाना चाहिए।' बता दें कि, करतारपुर गलियारा 4.7 किलोमीटर लंबा वीजा-मुक्त गलियारा है जो भारत में डेरा बाबा नानक साहिब को पाकिस्तान में गुरुद्वारा दरबार साहिब से जोड़ता है। गुरु नानक देव की 550वीं जयंती मनाने के लिए 2019 में गलियारे का उद्घाटन किया गया था। यह गलियारा भारत के सिख तीर्थयात्रियों को सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल गुरुद्वारा दरबार साहिब की यात्रा करने की अनुमति देता है। करतारपुर कॉरिडोर सिख तीर्थयात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण विकास है, जो लंबे समय से लंबी और जटिल वीजा प्रक्रिया से गुजरे बिना गुरुद्वारा दरबार साहिब जाने की इच्छा रखते थे।

पीएम मोदी की 'तारीफ' करना टीएस सिंहदेव को पड़ा भारी, कांग्रेस हाईकमान हुआ नाराज़, खड़गे ने दी कड़ी नसीहत

'सीएम KCR और AIMIM नेताओं पर कोई केस नहीं क्योंकि..', तेलंगाना में जमकर गरजे राहुल गांधी

किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी, पूरे यूपी में 30,000 से अधिक सौर फोटोवोल्टिक सिंचाई पंप स्थापित करेगी योगी सरकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -