कभी फोटोग्राफर थे खलनायक प्राण, पहली फिल्म के लिए मिले थे मात्र 50 रुपए
कभी फोटोग्राफर थे खलनायक प्राण, पहली फिल्म के लिए मिले थे मात्र 50 रुपए
Share:

बॉलीवुड में बेहतरीन खलनायक बनने वाले प्राण कृष्ण सिकंद का जन्म आज ही के दिन हुआ था. जी हाँ, हालाँकि अब वह इस दुनिया में नहीं है लेकिन लोग उन्हें कभी भुला नहीं सकते. प्राण कृष्ण सिकंद ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया जो आप और हम कभी भुला नहीं सकते. आप सभी को बता दें कि प्राण का जन्म “12 फरवरी, 1920 को पुरानी दिल्ली के वल्लीमारान”के इलाक़े में हुआ था। वहीं उनके पिताजी “लाला केवल कृष्ण सिकंद” एक सरकारी कॉन्ट्रेक्टर थे जिनका मुख्य काम सड़क और पुल बनवाने का था।

वहीं देहरादून का “कलसी” नामक पुल का निर्माण उनके ही कार्यकाल में हुआ था। बात करें माता के बारे में तो वह एक हाउस वाइफ थी। पिताजी के तबादले होते रहने के कारण प्राण की पढाई भी किसी एक जगह नहीं हो पाई। वह कभी पंजाब के जालंधर शहर के नजदीक कपूरथला में पढ़े तो कभी उतर प्रदेश के उन्नाव में, तो कभी मेरठ तो कभी रामपुर और कभी देहरादून में। इसी वज़ह से पढ़ाई में अच्छा होने के बावजूद उनका मन पढ़ाई में उतना नहीं लगा और मैट्रिक करने के बाद उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी। प्राण को फोटोग्राफी का बहुत शौक़ था और उन्होंने इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के बारे में सोचा. उन्होंने फोटोग्राफी की ट्रेनिंग ली और पहले देहरादून फिर दिल्ली फिर शिमला में बतौर फोटोग्राफर की नौकरी भी की. वहीं फोटोग्राफी के काम में आये दिन प्राण को गीत-संगीत, नृत्य, नाटक व रामलीला के कार्यक्रमों की तस्वीरें खींचने जाना ही पड़ता था।

ऐसे में एक बार प्राण को रामलीला में सीता का चरित्र निभाने वाले कलाकार के नहीं आने पर वह चरित्र करने को कहा गया और वो मान गए। उसके बाद उनके अभिनय को सभी ने सराहा और सबसे बड़ी ख़ूबी इस रामलीला की ये थी कि उसमें भगवान राम का रोल अभिनेता मदन पुरी जी ने निभाया था। प्राण सिगरेट पीते थे और एक शाम ऐसे ही जब वो बड़े स्टाइल से खड़े होके धुएं के छल्ले हवा में उड़ा रहे थे तो उसी वक़्त वहां उस ज़माने के पंजाबी फ़़िल्मों के पटकथा लेखक मोहम्मद वली आ पहुँचे और प्राण का अंदाज़ देखकर बहुत प्रभावित हुये।

उसके बाद प्राण का सिलेक्शन हुआ फिल्म यमला जट के लिये। इसका मेहनताना 50 रुपये प्रति माह मिला और इसके बाद प्राण एक के बाद एक फिल्मे करते गए और देखते ही देखते मशूहर खलनायक बन बैठे. हालाँकि उन्होंने कई अच्छे किरदार भी किये और लोग उन्हें कभी भुला नहीं पाए.

हिजाब विवाद पर KRK का बड़ा बयान, कहा- "स्कूल और कॉलेज में बुर्का पहनकर नहीं..."

Video: बार-बार खिसकती रही जाह्नवी कपूर की ड्रेस, संभालते-संभालते थकी एक्ट्रेस

बेटी समीशा संग सड़कों पर नजर आई शिल्पा शेट्टी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -