पेंशन के लिए बहुत आवश्यक है PPO नंबर, यदि भूल गए तो हो जाएगा बड़ा नुकसान
पेंशन के लिए बहुत आवश्यक है PPO नंबर, यदि भूल गए तो हो जाएगा बड़ा नुकसान
Share:

नई दिल्ली: सरकारी या निजी प्रत्येक कर्मचारी जो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) में अपनी सैलरी से योगदान देने का काम करता है वो सेवानिवृति के उपरांत पेंशन का पात्र भी कहा जा रहा है। इसी कड़ी में कर्मचारी के रिटायर हो जाने के बाद उन्हें पेंशन भुगतान आदेश (PPO) नंबर आवंटित भी किया जा रहा हैं। PPO नंबर 12 अंकों का होता है। पेंशन के लिए आवेदन देते समय और हर वर्ष अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा करते समय PPO नंबर की आवश्यकता होती है।

क्यों जरूरी है पीपीओ नंबर: किसी भी पेंशनभोगी के लिए पेंशन भुगतान आदेश नंबर बहुत आवश्यक है। अगर अपने खाते को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करना हो या फिर पेंशन से जुड़ी कोई परेशानी हो तो उसके समाधान के लिए आपको PPO नंबर की आवश्यकता होती है। जिसके साथ साथ ऑनलाइन ऑनलाइन पेंशन से संबंधित किसी तरह की जानकारी हासिल करने के लिए भी PPO नंबर की जरूरत भी होने लगी है। ऐसे में अगर आप अपना PPO नंबर भूल जाते हैं तो इससे परेशानी होने लगती है, हालांकि इसे दोबारा हासिल किया जा सकता है।

कैसे पता करें पीपीओ नंबर: अगर कर्मचारी भविष्य निधि में आपकी सैलरी से योगदान भी रहा है लेकिन आपको अपना PPO नंबर याद नहीं है तो इसमें परेशानी की कोई बात नहीं है। आप बड़ी आसानी से अपना PPO नंबर प्राप्त कर पाएंगे, और इसके लिए आपको EPFO दफ्तर के चक्कर भी नहीं लगाने होंगे। आप घर बैठे बड़े आराम से यह काम कर पाएंगे।

'पहले OBC आरक्षण देंगे, फिर चुनाव करवाएंगे..' , हाई कोर्ट के फैसले पर बोली योगी सरकार

देश का सबसे 'भ्रष्ट परिवार' है गांधी परिवार, 3 सदस्य जमानत पर बाहर - गौरव भाटिया

'अंबानी के हाथों में NDTV ठीक था, अडानी के पास जाते ही...', रवीश कुमार ने दिया बरखा के ट्वीट का जवाब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -