कैशलेस ट्रांजैक्शन के तहत 3 महीने में देश में लगेगी 10 लाख POS मशीन
कैशलेस ट्रांजैक्शन के तहत 3 महीने में देश में लगेगी 10 लाख POS मशीन
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार द्वारा नोटबंदी के बाद लगातार देशभर में डिजिटल मनी के बारे में कहा जा रहा है. वही कैशलेस ट्रांजैक्शन पर जोर देते हुए लोगो से इसमें सहभागी होने कीअपील की जा रही है. जिसके चलते देश भर में सरकार डिजिटल बैंकिंग को आगे ले जाने के फलस्वरूप देश के तमाम बैंकों को अगले तीन महीने में 10 लाख स्वाइप मशीन इंस्टॉल करने के लिए कह रही है. इसके साथ ही स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा 6 लाख मशीन इंस्टॉल करने की उम्मीद की जा रही है. 

आपको बता दे कि भारत सरकार द्वारा नोटबंदी के बाद से बैंक और मैन्युफैक्चरर्स को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार ने POS (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनों के मैन्युफैक्चरिंग के सामान पर से एक्साइज ड्यूटी हटा ली है. वही POS मशीनों के मैन्युफैक्चरिंग को 12.5% एक्साइज ड्यूटी और 4% स्पेशल एडिशनल ड्यूटी से छूट भी प्राप्त होगी. नेशनल पेमेंट कार्पोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI के CO एपी होता से मिली जानकारी में बताया गया है कि अगले 3 महीने में सरकार देशभर में 10 लाख POS टर्मिनल्स लगाने का प्रयास कर रही है.

आपको बता दे कि अभी पुरे देश में  14.6 लाख POS टर्मिनल्स के करीब है. जिसमे से 10 लाख आउटलेट्स पर कार्ड से पेमेंट किया जा रहा है. वही दुकानों और बैंकों में यह सिस्टम सुचारू रूप से लागु करने में करीब 5 वर्ष का समय लगा था. किन्तु सरकार द्वारा 10 लाख POS मशीन को 3 महीने में लगाने के लक्ष्य पर जोर दिया जा रहा है.

2.5 लाख तक जमा करने वाले भी नहीं है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -