दिल्ली का दम घोंटने फिर आ गया पॉल्यूशन, आनंद विहार में AQI 418 पहुंचा
दिल्ली का दम घोंटने फिर आ गया पॉल्यूशन, आनंद विहार में AQI 418 पहुंचा
Share:

नई दिल्ली: दिल्ली में पॉल्यूशन ने एक बार फिर दस्तक दे दी है। जी दरअसल यहां आज यानी मंगलवार को लगातार दूसरे दिन वायु की गुणवत्ता चिंताजनक स्थिति में रही। वहीं इससे पहले बीते सोमवार को भी दिल्ली में धुंध देखी गई थी। जी दरअसल दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी यानी AQI 418 पर पहुंच गया है। यहाँ सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की ओर से जारी एयर बुलेटिन के मुताबिक, आनंद विहार में एयर क्वालिटी 418 रही। आपको बता दें कि इससे एक दिन पहले यानी सोमवार को 405 थी। इसी के साथ लगातार दूसरे दिन आनंद विहार राजधानी का सबसे प्रदूषित स्थान रहा।

अब यह माना जा रहा है कि आने वाले समय में एयर क्वालिटी और खराब हो सकती है। आपको बता दें कि वायु गुणवत्ता गंभीर होने पर स्वस्थ लोगों को प्रभावित करती है और मौजूदा बीमारियों वाले लोगों को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। इसी के साथ लोगों को सांस लेने में दिक्कत होती है। आपको बता दें कि दिल्ली के अधिकांश क्षेत्र में एयर क्वालिटी 100 से अधिक रही और इसके चलते फेफड़ों, अस्थमा और हृदय रोगों वाले लोगों को सांस लेने में तकलीफ जैसी दिक्कतें हो सकती हैं। वहीं दिल्ली में बारिश से हवा की गुणवत्ता में सुधार आया था। बीते रविवार शाम को 7 बजे के करीब AQI 50 रिकॉर्ड किया गया था, जो कि 'अच्छी' श्रेणी में आता है।

वहीं SAFAR ने पूर्वानुमान लगाया था कि 21 सितंबर से फिर हवाओं की रफ्तार बढ़ने के साथ हल्की बूंदाबांदी हो सकती है। इसी के साथ ही तापमान में गिरावट और प्रदूषण का स्तर अच्छा या संतोषजनक रहने का अनुमान लगाया गया था। आपको यह भी बता दें कि शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजन 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच एक्यूआई गंभीर माना जाता है।

नवरात्रि में करें माँ वैष्णोदेवी के दर्शन, IRCTC लाया है शानदार पैकेज

मुख्यमंत्री ने किया भगवान महाकालेश्वर कॉरिडोर का निरीक्षण

MPPSC के छात्र 4 साल से कर रहे परिणाम का इंतजार, उग्र आंदोलन करने की दी चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -