अमेरिका में राजनीतिक विशेषज्ञक  ने यूक्रेन संकट के लिए पश्चिम देशो को दोषी ठहराया
अमेरिका में राजनीतिक विशेषज्ञक ने यूक्रेन संकट के लिए पश्चिम देशो को दोषी ठहराया
Share:

 

लंदन, यूके: द इकोनॉमिस्ट में हाल ही में प्रकाशित एक संपादकीय पोस्ट में, एक अमेरिकी राजनीतिक वैज्ञानिक, जॉन जे. मियरशाइमर ने दावा किया, "यूक्रेन संघर्ष के लिए पश्चिम, विशेष रूप से अमेरिका, काफी हद तक जवाबदेह है"।

सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जिसमें शिकागो विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के प्रोफेसर मियरशाइमर का हवाला दिया गया था, अमेरिकी और यूरोपीय नीति निर्माताओं ने यूक्रेन को पश्चिम में एकीकृत करने का प्रयास करके यूक्रेन संकट को उकसाया और कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन संकट के लिए पूरी जिम्मेदारी वहन करते हैं। "हालांकि, वह मंजिल झूठी है," 

"1962 के क्यूबा मिसाइल संकट के बाद से सबसे घातक अंतरराष्ट्रीय टकराव," उन्होंने यूक्रेन संकट के बारे में कहा। पश्चिम अब रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगाते हुए यूक्रेन को सहायता का विस्तार कर रहा है, जिसे पुतिन "युद्ध की घोषणा करने के बराबर" मानते हैं। अंतर्निहित कारणों को समझना स्थिति का समाधान खोजने के लिए महत्वपूर्ण है। रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन पर संघर्ष 2008 में नाटो के बुखारेस्ट शिखर सम्मेलन में शुरू हुआ, जब जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन ने संगठन से यह घोषित करने का आग्रह किया कि यूक्रेन और जॉर्जिया "सदस्य बन जाएंगे।"

मियरशाइमर ने लिखा, नाटो में यूक्रेन को शामिल करने के लिए पश्चिम ने 2021 के अंत में रूस की सुरक्षा चिंताओं को नजरअंदाज कर दिया, जो सीधे मौजूदा संघर्ष का कारण बना।

क्रेमलिन ने परमाणु हथियारों के उपयोग को खारिज करने से इनकार किया: पेंटागन

VIDEO: 25 की उम्र में एश्ले बार्टी ने कहा टेनिस को अलविदा, लड़खड़ाती आवाज में बताया क्यों

भारत ने रूस के साथ रक्षा संबंध विकसित किए क्योंकि अमेरिका तब तैयार नहीं था: रिपोर्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -