पीएम-किसान योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की 10वीं किस्त
पीएम-किसान योजना: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जारी की 10वीं किस्त
Share:

 

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय सहायता की दसवीं किस्त पेश की। समारोह के दौरान, प्रधान मंत्री ने 351 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) को 14 करोड़ रुपये के इक्विटी पुरस्कार की भी घोषणा की, जिससे 1.24 लाख से अधिक किसान लाभान्वित होंगे।

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय सहायता की दसवीं किस्त की घोषणा करने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का इस्तेमाल किया।

प्रधान मंत्री कार्यालय के अनुसार, यह सरकार की चल रही प्रतिबद्धता और छोटे पैमाने के किसानों को सशक्त बनाने के दृढ़ संकल्प के अनुरूप है। पीएमओ ने कहा, इससे 10 करोड़ से अधिक पात्र किसान परिवारों को 20,000 करोड़ रुपये से अधिक के हस्तांतरण की सुविधा होगी।

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "1 दिसंबर 2018 से प्रभावी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार अब तक 11.5 से अधिक लाभार्थी किसान परिवारों को 1.61 लाख करोड़ रुपए से अधिक किसान परिवारों के खातों में भेज चुकी है।" तोमर ने कहा, "प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि पीएम किसान योजना के तहत चालू वित्त वर्ष 2021-22 में लाभार्थी किसानों को लगभग 65,800 करोड़ रुपए की राशि वितरित की गई है।"

PM-KISAN योजना पात्र लाभार्थी कृषक परिवारों को 6,000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ प्रदान करती है, जो कि 2,000 रुपये की तीन समान चार-मासिक किश्तों में देय है। लाभार्थियों के बैंक खातों में राशि तुरंत जमा करा दी जाती है। तो अब तक इस योजना के माध्यम से किसान परिवारों को सम्मान राशि में लगभग 1.6 लाख करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

अब घर-घर तक पहुंचेगा नल का पानी, जानिए क्या है सरकार की योजना?

भारत में 'ओमिक्रॉन' का कहर, इन 5 राज्‍यों में पाए गए 100 से ज्‍यादा मामले

टेस्ट में उप-कप्तानी के बाद अब ODI के कैप्टन बने KL राहुल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -