PM किसान ही नहीं इन योजनाओं से भी मिलता है किसानों को फायदा, यहाँ जानिए पूरा विवरण
PM किसान ही नहीं इन योजनाओं से भी मिलता है किसानों को फायदा, यहाँ जानिए पूरा विवरण
Share:

किसानों का मुद्दा तूल पकड़ रहा है क्योंकि पंजाब और हरियाणा के किसान अपनी फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गारंटी की मांग को लेकर दिल्ली की ओर मार्च कर रहे हैं। 20,000 से अधिक किसानों के एकत्र होने के कारण सुरक्षा बलों ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की सीमाओं को सील कर दिया है। गौरतलब है कि सरकार किसानों के कल्याण के लिए लगातार काम कर रही है. किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें विभिन्न सरकारी योजनाओं के माध्यम से सहायता प्रदान करने की पहल शुरू की गई है। आइए इन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानें:

प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना (पीएमकेएसवाई):
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का उद्देश्य सिंचाई के महत्वपूर्ण मुद्दे का समाधान करना है। इस योजना के तहत हर खेत तक पानी पहुंचाने का लक्ष्य है. सरकार ने पानी की प्रति बूंद अधिक फसल सुनिश्चित करने के लिए बुनियादी ढांचे, जैसे कि स्रोत निर्माण, वितरण, क्षेत्र अनुप्रयोग और विकास प्रथाओं में निवेश करने का निर्णय लिया है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई):
केंद्र सरकार ने किसानों को फसल नुकसान की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू की है। इस बीमा योजना का उद्देश्य किसानों को एक छत के नीचे लाना है। इस योजना के लिए सरकार का एक विजन और मिशन है, जिसमें प्राकृतिक आपदाओं, कीट हमलों या सूखे के कारण फसल क्षति की स्थिति में बीमा योजना के तहत वित्तीय सहायता प्रदान करना शामिल है।

परम्परागत कृषि विकास योजना (पीकेवीवाई):
केंद्र सरकार द्वारा इस योजना के तहत रुपये की वित्तीय सहायता दी जाती है। किसानों को प्रति हेक्टेयर 50,000 रुपये प्रदान किये जाते हैं। जैविक खेती के लिए हर तीन साल में सहायता भी प्रदान की जाती है, जिसमें प्रमाणीकरण, लेबलिंग, पैकेजिंग और परिवहन जैसी प्रक्रियाओं के लिए सहायता भी शामिल है। सरकार किसानों को आर्थिक सहायता देती है और जैविक खेती को प्रोत्साहित करती है।

किसान क्रेडिट कार्ड:
खेती या कृषि खर्चों के लिए पर्याप्त ऋण प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा 1998 में किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत, भारतीय किसानों को सरकारी सब्सिडी के रूप में कृषि ऋण पर 4% वार्षिक सब्सिडी दर के रूप में सहायता प्राप्त होती है। इस योजना से अब तक 2.5 करोड़ किसानों को फायदा हुआ है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान):
केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम-किसान योजना किसानों को सालाना रुपये की राशि प्रदान करती है। 6,000. इस योजना के लिए देश का कोई भी किसान आवेदन कर सकता है। यह राशि तीन किस्तों में वितरित की जाती है, जो चार-चार महीने के अंतराल पर दी जाती है। इस योजना के लिए आवेदन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है।

निष्कर्षतः, इन सरकारी योजनाओं का उद्देश्य कृषि क्षेत्र का उत्थान करना और देश भर के किसानों को सहायता प्रदान करना है। पीएमकेएसवाई, पीएमएफबीवाई, पीकेवीवाई, केसीसी और पीएम-किसान जैसी पहलों के माध्यम से सरकार किसानों के जीवन को बेहतर बनाने और कृषि उत्पादकता को बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है।

बीवाईडी सील प्रीमियम इलेक्ट्रिक सेडान जल्द भारत में होगी लॉन्च, मिलेगी 700 किमी की रेंज

प्रेशर कुकर में बनाएं तंदूरी रोटी, इसका स्वाद ढाबे जैसा होगा

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और सबसे उम्रदराज़ क्रिकेटर डीके गायकवाड़ का निधन, BCCI ने जताया शोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -