प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से PM ने किया संवाद, कहा- अब आपकी जिम्मेदारी बढ़ गई
प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से PM ने किया संवाद, कहा- अब आपकी जिम्मेदारी बढ़ गई
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (PMRBP) प्राप्त करने वाले बच्चों के साथ संवाद किया। इस मौके पर पीएम मोदी ने ब्लॉक चेन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए PMRBP 2022 के विजेताओं को डिजिटल सर्टिफिकेट भी दिए। बता दें कि केंद्र सरकार विजेताओं को 1 लाख रुपए की राशि भी देती है। कार्यक्रम में केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी और राज्य मंत्री डॉ मुंजपारा महेंद्रभाई भी उपस्थित रहे। 

बता दें कि इस साल 29 बच्चों का चयन PMRBP 2022 के लिए हुआ है। ये पुरस्कार राष्ट्रपति भवन में एक समारोह में राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि, आप सबसे बात करके बहुत अच्छा लगा। आपसे आपके अनुभवों के बारे में भी जानने को मिला। कला, संस्कृति से लेकर वीरता, शिक्षा से लेकर innovation, समाज सेवा और खेल जैसे कई क्षेत्रों में आपकी असाधारण उपलब्धियों के लिये आपको ये पुरस्कार मिला है। नौजवान साथियों, आपको आज ये जो पुरस्कार मिला है, ये एक और कारण से बहुत खास है। ये कारण है- इन पुरस्कारों का अवसर!

पीएम मोदी ने कहा कि, देश इस वक़्त अपनी आज़ादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहा है। आपको ये अवार्ड इस अहम कालखंड में मिला है। ये पुरस्कार एक बहुत बड़ी स्पर्धा के बाद आपको मिले हैं, देश के हर हिस्से से बच्चे आगे आए हैं, उसमें से आपका नंबर लगा है। मतलब अवार्ड पाने वालों की तादाद भले ही कम है, मगर इस प्रकार से होनहार बालकों की तादाद हमारे देश में अपरम्पार है। इस अवार्ड के साथ आपको काफी बड़ी जिम्मेदारी भी मिली है। अब दोस्तों की, परिवार की, समाज की हर किसी की अपेक्षाएं आपसे और भी बढ़ गई हैं।

'.. तो देश में शिवसेना का प्रधानमंत्री होता..', संजय राउत ने भाजपा को याद दिलाई 'बाबरी'

NCP सांसद अमोल कोल्हे ने फिल्म में निभाई 'गोडसे' की भूमिका, मचा बवाल

ओडिशा पंचायत चुनाव: 2.29 लाख से अधिक नामांकन पत्र दाखिल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -