देशभर में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन, पीएम मोदी बोले- ये इतिहास का सबसे बड़ा टीकाकरण

By Bhavesh Bakshi
Jan 16 2021 10:59 AM
देशभर में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीनेशन, पीएम मोदी बोले- ये इतिहास का सबसे बड़ा टीकाकरण

नई दिल्ली: देश में आज कोरोना टीकाकरण का सबसे बड़ा अभियान आरंभ हो चुका है. इस दौरान पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संवाद कर रहे हैं. पीएम मोदी के संबोधन को 3006 टीकाकरण केंद्रों पर लोग देख रहे हैं. फ्रंट लाइन के 3 लाख लोगों को आज कोरोना का टीका लगाया जाएगा. प्रथम चरण में 1 करोड़ 60 लाख के कर्मचारियों को टीका लगाई जाएगी. टीकाकरण का वक़्त सुबह 9 बजे से शाम के 5 बजे तक है. बता दें कि महामारी संबंधित जानकारी के लिए एक हेल्पलाइन नंबर भी शुरू की गई है, ताकि लोगों तक सही जानकारी पहुंचाई जा सके. 

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतेजार रहा है. कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सभी की जुबान पर ये सवाल था कि कोरोना वैक्सीन कब आएगी. अब वैक्सीन आ गयी है, बहुत कम समय में आ गई है. अब से कुछ ही मिनट बाद भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है. मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बहुत-बहुत बधाई देता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है. जिसे सबसे ज्यादा जरूरत है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि मैं ये बात फिर याद दिलाना चाहता हूं कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज लगनी बहुत जरूरी है.  पहली और दूसरी डोज के बीच, लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा. दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी. इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान पहले कभी नहीं चलाया गया है. दुनिया के 100 से भी ज्यादा ऐसे देश हैं जिनकी जनसंख्या 3 करोड़ से कम है और भारत वैक्सीनेशन के अपने पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है.

ग़ाज़ीपुर मंडी में फिर बिकना शुरू हुए मुर्गे, केजरीवाल सरकार ने हटाया प्रतिबन्ध

गेल इंडिया ने 6.97 करोड़ के इक्विटी शेयरों को वापस खरीदने को दी मंजूरी

स्टॉक पर साप्ताहिक नजर, निफ्टी 0.60 पीसी पर