पैरों की गंध को इस तरह करें दूर

लम्बे समय तक जूते पहने रहने की वजह से पैरों में पसीना होने लगता हैं. इससे आपको बीमारी भी हो सकती हैं और फंगल संक्रमण कि वजह से पैरों में बदबू आने लगती हैं. हवा ना लगने की वजह से यह बदबू पनपती हैं. ऐसे में आपके आस पास बैठने वाले लोगों को भी दिक्क्त होने लगती है. इसलिए जरूरी हैं कि इस बदबू से दूरी बनाई जाए. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही उपाय लेकर आए हैं जो पैरों की इस बदबू से छुटकारा दिलाएँगे. तो आइये जानते है इन उपायों के बारे में.

- हमेशा के लिए पैरों की गंध से मुक्ति पाना है तो रोज अपने पैरों पर नींबू रगड़ें यह फंगल इंफेक्‍शन और गंध को दूर करेगा.

- एंटीएस्‍पिरंट डीओडरंट का प्रयोग पैरों के पसीने को कंट्रोल करता है साथ ही इससे पैरों में अच्‍छी सुगंध भी आती है. पर ध्‍यान रहे की सोते वक्‍त आप अपने पैरों को अच्‍छी तरह से धो लें.

- एक गरम पानी की बाल्‍टी में कोई माइल्‍ड शैम्‍पू डालें और उसमें अपने पैरों को 15 मिनट तक डुबोएं. इससे पैर भी साफ रहेगें और गंध भी दूर रहेगी.

- प्रतिदिन गरम पानी में नमक डाल कर अपने पैरों को उसमें डुबोएं और उन्‍हें लू़फा की मदद से स्‍क्रब करें. नमक आपके पैरों से अधिक पसीना निकलने से रोकेगा और स्‍क्रब करने से आप मृत त्‍वचा और फंगल इनफेक्‍शन से बचेगें.

- गरम पानी में सिरका डालें और उसमें अपने पैरों को भिगोएं जिससे आपके पैरो से गंध दूर हो जाए.

- अगर आप ज्‍यादा समय के लिए अपने घर से दूर रहते हैं तो ग्रीन टी आपकी सहायता कर सकती है. हर रोज़ एक बाल्‍टी में पानी डाल कर उसमें ग्रीन टी डालें और उसमें पैरों को डाल कर धोएं और फिर सुखा लें.

ये 5 तरीके दूर करेंगे आपके प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स

ऑफिस में खुद को रिफिल करने के लिए हेल्दी हैं ये स्नैक्स

जानें क्या हैं शरीर में सूजन आने के कारण, अपनाएं घरेलु तरीके

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -