ये 5 तरीके दूर करेंगे आपके प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स

ये 5 तरीके दूर करेंगे आपके प्रेगनेंसी स्ट्रेच मार्क्स

प्रेग्नेंसी के बाद अक्सर आपकी त्वचा पर सफेद या रेड कलर के मार्क्स नजर आते हैं. इन्हें स्ट्रेच मार्क्स कहते हैं. ये प्रेगनेंसी के बाद स्किन लूसे होने के कारण होते हैं. शरीर पर ये निशान बेहद ही अजीब लगते हैं जिसे महिलाएं छुपाती हुई घूमती हैं. पर इसके लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, इसके लिए आप हमारे बताए घरेलू तरीके आपके निशान दूर कर सकते हैं. आइये जानते हैं उन टिप्स के बारे में. 

* सोने से पहले हर रोज स्ट्रेस मार्क्स पर एलो वेरा जेल लगाकर मालिश करें. कुछ हफ्तों तक हर रोज ऐसा करें. ये इन्हें खत्म करने के साथ ही त्वचा को बनाएगा कोमल.

* नींबू में मौजूद ब्लीचिंग प्रोपर्टी इन्हें खत्म करने में असरदार होती है. कुछ दिनों तक हर रोज स्ट्रेच मार्क्स पर नींबू का रस लगाएं. दिन में एक से दो बार ऐसा करें.

* विटामिन ई ऑयल दाग-धब्बों को खत्म करने में असरदार होता है. प्रभावित एरिया पर लगाकर दो मिनट तक मालिश करें. दिन में दो-तीन बार इसका इस्तेमाल करें. विटामिन ई के कैप्सूल आसानी से मिल जाएंगे. इन्हें काटकर इनका तेल निकालकर इस्तेमाल करें.

* नींबू की तरह आलू में ब्लीचिंग और स्किन लाइटनिंग प्रोपर्टी होती है, जो इन मार्क्स को खत्म करता है. एक आलू का टुकड़ा लें और इस पर रगड़ें. दिन में दो से तीन बार ऐसा करें.

* रोज रात में सोने से पहले इन मार्क्स पर ऑलिव ऑयल लगाकर मालिश करें. आप चाहे तो इसकी जगह स्वीट आल्मंड ऑयल भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

अब नहीं पड़ेगी चेहरे के फेसवॉश और साबुन की जरूरत, अपनाएं होममेड पेस्ट

डैंड्रफ से मुक्ति पाने के लिए करें टमाटर के जूस का इस्तेमाल

कोरियाई महिलाएं थप्पड़ से बढ़ाती हैं अपनी खूबसूरती