लहसुन ही नहीं, इसका छिलका भी हेल्दी होता है, इसमें स्किन से लेकर सूजन तक की समस्याओं का है खुला इलाज
लहसुन ही नहीं, इसका छिलका भी हेल्दी होता है, इसमें स्किन से लेकर सूजन तक की समस्याओं का है खुला इलाज
Share:

लहसुन, जो अपने विशिष्ट स्वाद और पाक उपयोग के लिए जाना जाता है, लंबे समय से इसके कई स्वास्थ्य लाभों के लिए मनाया जाता रहा है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लहसुन के छिलके, जिसे अक्सर बिना सोचे-समझे फेंक दिया जाता है, में ढेर सारे उपचार गुण होते हैं? इस लेख में, हम लहसुन के छिलकों के कम-ज्ञात क्षेत्र में उतरेंगे और त्वचा की देखभाल से लेकर सूजन तक, स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं की एक विस्तृत श्रृंखला को संबोधित करने की उनकी क्षमता का पता लगाएंगे।

अनदेखा हीरो: लहसुन के छिलके

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

लहसुन के छिलके एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, ऐसे यौगिक जो शरीर में हानिकारक मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फ्लेवोनोइड्स और फेनोलिक यौगिकों सहित ये एंटीऑक्सिडेंट, कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव क्षति से बचाने में मदद करते हैं, जिससे पुरानी बीमारियों का खतरा कम होता है और समग्र कल्याण को बढ़ावा मिलता है।

सूजन रोधी गुण

सूजन चोट या संक्रमण के प्रति शरीर की स्वाभाविक प्रतिक्रिया है, लेकिन पुरानी सूजन हृदय रोग, गठिया और यहां तक ​​कि कैंसर सहित विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकती है। लहसुन के छिलकों में सूजन-रोधी यौगिक होते हैं जो सूजन और उससे जुड़े लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं, जिससे सूजन की स्थिति से पीड़ित लोगों को राहत मिलती है।

त्वचा के लिए लाभ

आपकी त्वचा आपके शरीर का सबसे बड़ा अंग है और पर्यावरणीय विषाक्त पदार्थों और रोगजनकों के खिलाफ बाधा के रूप में कार्य करती है। लहसुन के छिलकों में जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण होते हैं, जो उन्हें त्वचा की देखभाल में एक मूल्यवान सहयोगी बनाते हैं। मुंहासों और दाग-धब्बों के इलाज से लेकर त्वचा की जलन को दूर करने तक, लहसुन के छिलके साफ़, स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं।

दिल दिमाग

समग्र स्वास्थ्य के लिए हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना आवश्यक है, और लहसुन के छिलके हृदय संबंधी लाभ प्रदान कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि लहसुन और इसके घटक कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और परिसंचरण में सुधार करने, हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं।

पाचन सहायता

एक स्वस्थ पाचन तंत्र उचित पोषक तत्व अवशोषण और समग्र जीवन शक्ति की कुंजी है। लहसुन के छिलकों में ऐसे यौगिक होते हैं जो पाचन एंजाइमों के उत्पादन को उत्तेजित करके और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर पाचन में सहायता कर सकते हैं। लहसुन के छिलकों को अपने आहार में शामिल करने से पाचन संबंधी असुविधा को कम करने और इष्टतम पाचन क्रिया को समर्थन देने में मदद मिल सकती है।

लाभ कैसे प्राप्त करें

अब जब आप लहसुन के छिलकों के असंख्य स्वास्थ्य लाभों से अवगत हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि इन्हें अपनी दिनचर्या में कैसे शामिल किया जाए। लहसुन के छिलकों की शक्ति का उपयोग करने के कुछ सरल तरीके यहां दिए गए हैं:

  1. इनफ्यूज्ड ऑयल: लहसुन के छिलकों को जैतून के तेल में भिगोकर अपना खुद का लहसुन के छिलके वाला ऑयल बनाएं। इस सुगंधित तेल का उपयोग खाना पकाने के लिए या सलाद और मैरिनेड में स्वादिष्ट जोड़ने के लिए करें।

  2. चाय: सूखे लहसुन के छिलकों को गर्म पानी में डुबोकर सुखदायक लहसुन के छिलके वाली चाय बनाएं। ताज़ा स्वाद के लिए इसमें थोड़ा सा शहद या नींबू मिलाएं।

  3. सामयिक अनुप्रयोग: त्वचा की देखभाल के लाभों के लिए, सूखे लहसुन के छिलकों को बारीक पाउडर में मिलाएं और शहद या दही के साथ मिलाकर एक पौष्टिक फेस मास्क बनाएं।

  4. मसाला: सूखे लहसुन के छिलकों को पीसकर पाउडर बना लें और अपने पसंदीदा व्यंजनों के लिए स्वादिष्ट मसाला के रूप में उपयोग करें।

लहसुन के छिलकों की क्षमता को अनलॉक करें

अंत में, लहसुन के साधारण छिलके को नज़रअंदाज न करें - यह त्वचा की देखभाल से लेकर सूजन और उससे भी आगे तक असंख्य स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने की कुंजी हो सकता है। लहसुन के छिलकों को अपने आहार और त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में शामिल करके, आप उनकी छिपी उपचार शक्तियों का लाभ उठा सकते हैं और अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ा सकते हैं।

क्या आप भी अपने रिश्ते में किसी लाल झंडे को डेट कर रहे हैं?

क्या आप भी हरी सब्जियां पकाते समय कर रहे हैं वही गलतियां?

दफ्तर में घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करते हैं तो करें ये योगासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -