150cc की सभी बाइक्स हो सकती है बंद, पढ़े पूरी रिपोर्ट
150cc की सभी बाइक्स हो सकती है बंद, पढ़े पूरी रिपोर्ट
Share:

इलेक्ट्रिक वाहन को लेकर लगातार काम नरेंद्र मोदी सरकार की थिंकटैंक नीति आयोग कर रही है. ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि 6 साल में सभी सस्ती पेट्रोल बाइक और स्कूटर बंद हो जाएंगी, तो आपका जवाब क्या होगा? दरअसल भारत सरकार की तरफ से साल 2025 तक 150cc से कम वाले सभी वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलने का प्लान है. ऐसे में रिपोर्ट्स के मुताबिक अपने प्लान के साथ इस दिशा में नीति आयोग ने दो-पहिया और तीन पहिया वाहन निर्माताओं को दो सप्ताह के अंदर आने को कहा है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से

eBikeGo ने इलेक्ट्रीक बाइक बनाने के लिए इस कंपनी से किया समझौता

इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में प्रदूषण को देखते हुए लगातार तेजी आ रही है. इसको लेकर सरकार से 2025 तक वाहन निर्माताओं को डेडलाइन दे दी है.इनमें साल 2025 तक 150cc से कम वाले सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना शामिल है.दरअसल ऑटो इंडस्ट्री को इस बात का अंदाजा है कि अगर समय रहते कुछ नहीं किया गया, तो बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए कोर्ट कोई कड़ा कदम उठा सकती है.शुक्रवार को नीति आयोग की तरफ से बुलाई गई बैठक में वाहन निर्माता और इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली स्टार्ट-अप कंपनियां शामिल थी.

Jawa बाइक्स लवर्स इस महीने से खरीद पाएंगे डुअल चैनल एबीएस मोटरसाइकिल

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि नीति आयोग की तरफ से बुलाई गए बैठक में टू-व्हीलर निर्माताओं में Bajaj Auto के मैनेजिंग डायरेक्टर राजीव बजाज, TVS Motor के को-चेयरमैन वेणु श्रीनिवासन, Honda Motorcycle and Scooter India (HMSI) के प्रेसिडेंट और सीईओ मिनोरू काटो, SIAM के डायरेटर-जनरल विष्णु माथुर और ACMA के डायरेक्टर जनरल विनी मेहता के साथ कई और लोग भी शामिल थे.नीति आयोग का लक्ष्य साल 2023 तक सभी तीन-पहिया वाहन को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना है. वहीं, 2025 तक 150सीसी से कम वाली बाइक या स्कूटर को इलेक्ट्रिक वाहन में बदलना है.सरकार की तरफ से यह साफ कर दिया गया है कि भारत इलेक्ट्रॉनिक और सेमी-कंडक्टर क्रांति में भले ही पीछे था, लेकिन इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति में ऐसा नहीं होगा. ऐसे में अगर बड़ी कंपनियां पीछे रहती हैं, तो उनका यह काम स्टार्ट-अप करेंगे. 

Ducati Hypermotard 950 और MV Agusta F3 800 RC कितनी है दमदार, जानिए

पिछले सप्ताह इन बाइक्स ने बटौरी सबसे ज्यादा सुर्खियां

इस 'वाइपर' वाले हेलमेट से, बारिश में टू-व्हीलर चलाने में नहीं होगी दिक्कत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -