अकेले हेलमेट ही काफी नहीं, दोपहिया वाहन चलाते समय रखें इस बात का ध्यान
अकेले हेलमेट ही काफी नहीं, दोपहिया वाहन चलाते समय रखें इस बात का ध्यान
Share:

दोपहिया वाहन चलाना आनंददायक हो सकता है, लेकिन इसमें जोखिम भी शामिल है। चाहे आप शहर की सड़कों पर घूम रहे हों या देश की घुमावदार सड़कों पर घूम रहे हों, सुरक्षा हमेशा आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए। जबकि हेलमेट सुरक्षात्मक गियर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, सड़क पर खुद को सुरक्षित रखने के लिए केवल यही एक चीज नहीं है जिस पर आपको भरोसा करना चाहिए। इस लेख में, हम पता लगाएंगे कि केवल हेलमेट पर्याप्त क्यों नहीं है और दोपहिया वाहन चलाते समय आपको किन अन्य सुरक्षा उपायों पर विचार करना चाहिए।

दोपहिया वाहन सुरक्षा में हेलमेट की भूमिका

सिर की सुरक्षा

हेलमेट को दुर्घटना या गिरने की स्थिति में आपके सिर की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे एक कुशनिंग परत प्रदान करते हैं जो प्रभाव बलों को अवशोषित करती है और दर्दनाक मस्तिष्क की चोटों और खोपड़ी के फ्रैक्चर सहित सिर की चोटों के जोखिम को कम करती है। हेलमेट पहनने से मोटरसाइकिल या स्कूटर दुर्घटना में बचने की संभावना काफी बढ़ जाती है और सिर की चोटों की गंभीरता कम हो जाती है।

कानूनी जरूरत

कई देशों में दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनना कानूनी आवश्यकता है। हेलमेट कानूनों का पालन करने में विफलता के परिणामस्वरूप जुर्माना या सजा हो सकती है। इसलिए, हेलमेट पहनना केवल व्यक्तिगत सुरक्षा के बारे में नहीं है; यह कानून का पालन करने और एक जिम्मेदार सड़क उपयोगकर्ता होने के बारे में भी है।

हेलमेट की सीमाएँ

सीमित कवरेज

जबकि हेलमेट सिर के लिए उत्कृष्ट सुरक्षा प्रदान करते हैं, उनकी कवरेज सीमित होती है और वे शरीर के अन्य हिस्सों की सुरक्षा नहीं करते हैं। किसी दुर्घटना की स्थिति में, यदि पर्याप्त रूप से सुरक्षा न की जाए तो आपका चेहरा, गर्दन, रीढ़, छाती और अंग सभी चोटों के प्रति संवेदनशील होते हैं।

प्रभाव वितरण

हेलमेट मुख्य रूप से खोपड़ी पर प्रभाव बलों को वितरित करते हैं, लेकिन वे घूर्णी चोटों को नहीं रोकते हैं, जो दुर्घटना के दौरान हो सकती हैं। घूर्णी बल मस्तिष्क की चोटों और आघात का कारण बन सकते हैं, भले ही खोपड़ी बरकरार रहे। इन जोखिमों को कम करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षात्मक गियर आवश्यक है।

पूरक सुरक्षा गियर

सवारी जैकेट

चमड़े या कपड़ा जैसी घर्षण-प्रतिरोधी सामग्री से बना एक मजबूत सवारी जैकेट सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं और प्रभाव की चोटों से सुरक्षा प्रदान कर सकता है। कोहनी, कंधे और पीठ पर कवच डालने वाले जैकेट गिरने या टकराव की स्थिति में बेहतर सुरक्षा प्रदान करते हैं।

सवारी पैंट

राइडिंग पैंट आपकी त्वचा और सड़क की सतह के बीच एक बाधा के रूप में काम करते हैं, जिससे दुर्घटना की स्थिति में खरोंच और घावों का खतरा कम हो जाता है। अतिरिक्त प्रभाव सुरक्षा के लिए अंतर्निर्मित घुटने और कूल्हे के कवच वाले पैंट देखें।

दस्ताने

दस्ताने न केवल हैंडलबार पर आपकी पकड़ को बेहतर बनाते हैं बल्कि गिरने की स्थिति में आपके हाथों को चोट लगने से भी बचाते हैं। वे टकराव या फिसलन के दौरान आपके हाथों को सुरक्षित रखते हुए, घर्षण, कटौती और फ्रैक्चर को रोक सकते हैं।

घुटनों तक पहने जाने वाले जूते

मजबूत, टखने तक ऊंचे जूते सवारी करते समय आपके पैरों और टखनों को स्थिरता और सुरक्षा प्रदान करते हैं। वे समर्थन और प्रभाव अवशोषण प्रदान करते हैं, जिससे दुर्घटना या अचानक रुकने की स्थिति में फ्रैक्चर और मोच का खतरा कम हो जाता है।

दोपहिया सवारों के लिए सुरक्षा युक्तियाँ

सुरक्षित गति बनाए रखें

अत्यधिक गति से दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है और सड़क पर खतरों पर प्रतिक्रिया करने की आपकी क्षमता कम हो जाती है। सुरक्षित और प्रबंधनीय गति बनाए रखें, विशेष रूप से मोड़ों या भीड़भाड़ वाले यातायात क्षेत्रों में नेविगेट करते समय।

दृश्यमान रहें

अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी दृश्यता बढ़ाने के लिए, विशेष रूप से कम रोशनी की स्थिति या प्रतिकूल मौसम में, चमकीले रंग या प्रतिबिंबित कपड़े पहनें। ड्राइवरों और पैदल यात्रियों को अपनी उपस्थिति बताने के लिए हेडलाइट्स, टर्न सिग्नल और रिफ्लेक्टिव टेप का उपयोग करें।

ध्यान भटकाने से बचें

आगे की राह पर ध्यान केंद्रित रखें और सवारी करते समय संदेश भेजने, फोन पर बात करने या संगीत समायोजित करने जैसी विकर्षणों से बचें। दोनों हाथों को हैंडलबार पर रखें और अपनी आंखों से हर समय संभावित खतरों का पता लगाएं।

रक्षात्मक सवारी का अभ्यास करें

अन्य सड़क उपयोगकर्ताओं के कार्यों का अनुमान लगाएं और यातायात या सड़क की स्थिति में अचानक परिवर्तन पर रक्षात्मक प्रतिक्रिया करने के लिए तैयार रहें। सुरक्षित दूरी बनाए रखें और ओवरटेक करते समय या लेन बदलते समय अंधे स्थानों का ध्यान रखें। जबकि हेलमेट दोपहिया वाहन चालकों के लिए सुरक्षा गियर का एक अनिवार्य हिस्सा है, लेकिन वे आपको सभी संभावित चोटों से बचाने के लिए पर्याप्त नहीं हैं। राइडिंग जैकेट, पैंट, दस्ताने और जूते जैसे अतिरिक्त सुरक्षा गियर में निवेश करने से दुर्घटना या गिरने की स्थिति में आपके पूरे शरीर को व्यापक सुरक्षा मिल सकती है। हर बार जब आप सड़क पर उतरें तो सुरक्षा को प्राथमिकता देना याद रखें और हमेशा जिम्मेदारी से सवारी करें। 

5,000 एमएएच बैटरी वाला फोन 8,000 रुपये से कम में मिल रहा है उपलब्ध, यहां देखें

कोई और तनाव नहीं! बिना इंटरनेट के गूगल मैप्स पर लोकेशन कर सकेंगे शेयर

क्वारंटाइन से लेकर ब्रेल डिस्प्ले तक, ये अद्भुत सुविधाएँ Android 15 में होने वाली हैं उपलब्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -