मनुज से मानवता तक और अतीत से आधुनिकता तक का समावेश है नई शिक्षा नीति- पीएम मोदी
मनुज से मानवता तक और अतीत से आधुनिकता तक का समावेश है नई शिक्षा नीति- पीएम मोदी
Share:

नई दिल्ली: पीएम मोदी आज देश की नई शिक्षा नीति को लेकर जानकारी दे रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि हर देश, अपनी शिक्षा व्यवस्था को अपने राष्ट्रीय मूल्यों के साथ जोड़ते हुए, अपने नेशनल गोल्स के अनुसार रिफार्म करते हुए चलता है। मकसद ये होता है कि देश की शिक्षा व्यवस्था, अपनी वर्तमान औऱ आने वाली पीढ़ियों को Future Ready रखे, Future Ready करे। पीएम मोदी ने कहा कि भारत की राष्ट्रीय शिक्षा नीति का आधार भी यही सोच है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 21वीं सदी के भारत की, नए भारत की Foundation तैयार करने वाली है। 

पीएम मोदी ने कहा कि बीते अनेक वर्षों से हमारे एजुकेशन सिस्टम में बड़े बदलाव नहीं हुए थे। परिणाम ये हुआ कि हमारे समाज में Curiosity और Imagination की Values को प्रमोट करने के बजाय भेड़ चाल को प्रोत्साहन मिलने लगा था। हमारे स्टूडेंट्स में, हमारे युवाओं में Critical और Innovative ability विकसित कैसे हो सकती है, जबतक हमारी शिक्षा में पैशन ना हो, Philosophy of Education ना हो, Purpose of Education ना हो। 

पीएम मोदी ने कहा कि इसके हिसाब से भारत का एजुकेशन सिस्टम खुद में बदलाव करे, ये भी किया जाना बहुत जरूरी था। School Curriculum के 10+2 structure से आगे बढ़कर अब 5+3+3+4 curriculum का structure देना, इसी दिशा में एक कदम है।  जड़ से जग तक, मनुज से मानवता तक,  अतीत से आधुनिकता तक, सभी बिंदुओं का समावेश करते हुए, इस राष्ट्रीय शिक्षा नीति का स्वरूप तय किया गया है। 

नई शिक्षा नीति पर बोले पीएम मोदी, कहा- नए भारत का आधार बनेगी ये नीति

National Handloom Day : हाथों का काम, देश-विदेश का सलाम

आज है National Handloom Day, विदेशों से भी मिलती है हाथों की बुनाई को तारीफें

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -