आज है National Handloom Day, विदेशों से भी मिलती है हाथों की बुनाई को तारीफें
आज है National Handloom Day, विदेशों से भी मिलती है हाथों की बुनाई को तारीफें
Share:

आज National Handloom Day है. यह हर साल 7 अगस्त को मनाया जाता है. आप सभी जानते ही होंगे हथकरघा और दस्तकारी समिति भरतपुर (सीधी) के कपड़ों की पहचान आज के समय में केवल देश तक ही सिमित नहीं है बल्कि विदेश तक भी है. जी दरअसल यहाँ काफी सालों से सैकड़ों की संख्या में महिला और पुरुष हैं जो अपने हाथों की कारीगरी दिखा रहे हैं. वह इसी के माध्यम से अपना जीवन बिता रहे हैं. आप सभी जानते ही होंगे कि इस समय की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल तक उनके बुने हुए कपड़ों की तारीफें कर चुकीं हैं. आपको बता दे कि इस समिति में 150 प्रशिक्षित महिला व पुरुष बुनकर हैं और यहां का साल भर का टर्नओवर साल 2018-19 में 49 लाख रुपये तक के करीब रहा है.

इसके अलावा टर्नओवर साल 2019-20 में करीब तीस लाख रुपये तक का भी बताया जा रहा है. वैसे साल 2005 में जब इसकी शुरुआत की गई थी तब से यह समिति लगातार नए-नए मुकाम अपने नाम कर रही है. वहीं आज के समय में भारत के कोने-कोने में यहां के कपड़े बेचे जा रहे हैं. आपको बता दें कि इन कपड़ों की रंगाई बड़ी बेहतरीन होती है और इस वजह से बहुत सालों तक ये चमकदार बने रहते हैं. यहाँ के एक बुनकर बताते हैं कि 'उनके हाथ से बने हुए कपड़ों की मांग कभी इतनी थी कि वे यहां दिन-रात काम करते थे. हाथ से बने कुर्ता, पायजामा, शर्ट, रूमाल, गमछा, दरी की सालभर मांग रहती थी. लेकिन इस साल यह समिति आर्थिक रूप से जूझ रही है. कोरोना काल में काम बंद होने से आर्थिक समस्या गहरा गई.'

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि, 'यहां की समिति की बैंक की क्रेडिट लिमिट भी पार हो चुकी है. बुनकरों को ट्रायफेड से नियमित रूप से कच्चे माल की पूर्ति नहीं हो पा रही है जिससे बुनकर परेशान हैं. कोरोना काल में बुनकरों ने तीन माह तक मास्क बनाकर अपनी जीविका चलाई. हालांकि लॉकडाउन में छूट के बाद धीरे-धीरे काम पटरी पर लौट रहा है.' आप सभी को हम यह भी बता दें कि समिति के सदस्य मप्र के सीधी, रीवा, भोपाल समेत दिल्ली, उप्र के आगरा, कानपुर और बिहार के पटना और सभी प्रदेशों की राजधानी में आयोजित हस्तकरघा मेले में अपने स्टॉल स्थापित करते हैं. वैसे साल 2007 में इनके बनाए गए कपड़े अमेरिका भी बुलाए गए थे जो बहुत गर्व की बात है.

अब इस भोजपुरी एक्ट्रेस ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखी चौकाने वाली वजह

पिता ने नहीं दिलाया नया मोबाइल तो बेटी ने कर ली आत्महत्या

सुशांत केस में रिया ने नहीं दिया ED के समन का जवाब, आज हो सकती है पूछताछ

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -