पीएम मोदी का जिनपिंग को ख़ास तोहफा
पीएम मोदी का जिनपिंग को ख़ास तोहफा
Share:

बीजिंग: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों चीन की यात्रा पर हैं, जहाँ कल उन्होंने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की, दोनों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर बात हुई, जिसके बाद पीएम मोदी ने शी जिनपिंग को चीनी चिकतराकर द्वारा पश्चिम बंगाल के विश्वभारती विश्वविद्यालय में 1939-40 में ठहरने के दौरान बनाईं गई दो पेंटिंग्स भेंट की. पीएम मोदी ने  शुक्रवार को अनौपचारिक शिखर वार्ता के दौरान शी जिनपिंग को कलाकार शू बीहोंग की कलाकृतियों की प्रतिलिपियां दीं.

चीनी चित्रकार शु, स्याही द्वारा घोड़ों और पक्षियों की पेंटिंग बनाने के लिए प्रसिद्ध थे, स्थानीय सूत्रों के अनुसार पेंटिंग में एक घोड़ा और घास पर गौरैया नजर आ रहे हैं. भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) ने इस शिखर वार्ता के लिए पेंटिग्स का स्पेशल ऑर्डर दिया था. सूत्रों के मुताबिक घोड़ा , गौरैया और घास वाली ये पेंटिंग विश्वभारती के संग्रहण में है. आईसीसीआर ने इन दोनों नेताओं की अनौपचारिक शिखर वार्ता के लिए दो पेंटिंग्स के लिए विशेष आर्डर दिया था.

आपको बता दें कि इस शिखर वार्ता के दौरान मोदी ने सदियों पुराने चीन-भारत संबंधों की प्रशंसा की और कहा कि लोगों के बीच आपसी संपर्क को बढ़ावा दिया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत और चीन के ऊपर दुनिया की 40 % जनसंख्या को सँभालने और सही रास्ता दिखने का दायित्व है. इस समय भारत और चीन के बीच रिश्ते सीमा और व्यापर को लेकर कुछ उलझे हुए हैं, ऐसे में पीएम मोदी की चीन यात्रा काफी मसलों का हल साबित हो सकती है. 

भरोसे और विश्वास से नए रिश्तों की इबारत लिखते भारत-चीन

किम ने पार की दुश्मन देश की सीमा, रात को डिनर के बाद करेंगे ये काम

चीन में निर्मला-सुषमा की आतंकवाद पर गर्जना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -