'स्वस्ति अस्तु विश्व..', की मंगलकामना के साथ पीएम मोदी ने किया G20 समिट का समापन, विश्व शांति के लिए की प्रार्थना
'स्वस्ति अस्तु विश्व..', की मंगलकामना के साथ पीएम मोदी ने किया G20 समिट का समापन, विश्व शांति के लिए की प्रार्थना
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शांति की प्रार्थना "स्वस्ति अस्तु विश्व" (सम्पूर्ण विश्व का कल्याण हो, दुनिया में शांति हो) के साथ ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा को जी20 अध्यक्ष पद का उपहार सौंपकर जी20 शिखर सम्मेलन का समापन किया। यह शनिवार को नई दिल्ली लीडर्स समिट घोषणा को अपनाने के बाद हुआ, जो जी20 शिखर सम्मेलन में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि थी। यूक्रेन मुद्दे पर जी20 वार्ताकारों के बीच टकराव के बावजूद, जी20 नेता एक साथ आए और सर्वसम्मति से दिल्ली घोषणा को अपनाया, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया कि वर्तमान युग को युद्ध द्वारा परिभाषित नहीं किया जाना चाहिए।

अपनी समापन टिप्पणी में, प्रधान मंत्री मोदी ने "एक पृथ्वी, एक परिवार और एक भविष्य" के सिद्धांतों द्वारा निर्देशित, एकता और खुशी से चिह्नित भविष्य की आशा व्यक्त करते हुए जी20 शिखर सम्मेलन की समाप्ति की घोषणा की। भारत के पास नवंबर 2023 तक G20 की अध्यक्षता बनी रहेगी और प्रधान मंत्री मोदी ने शिखर सम्मेलन के दौरान दिए गए सुझावों और प्रस्तावों की समीक्षा के लिए नवंबर में एक आभासी सत्र का प्रस्ताव रखा। जैसे ही ब्राजील ने 2024 के लिए जी20 की अध्यक्षता संभाली, पीएम मोदी ने राष्ट्रपति लूला को बधाई दी और जी20 ब्लॉक के उनके कुशल नेतृत्व की प्रशंसा की। राष्ट्रपति लूला ने वैश्विक असमानता, आय, स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, भोजन, लिंग, नस्ल और प्रतिनिधित्व तक पहुंच को संबोधित करने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की राजनीतिक ताकत बढ़ाने के लिए नए विकासशील देशों को स्थायी और गैर-स्थायी सदस्यों के रूप में शामिल करने का आह्वान किया।

एक प्रतीकात्मक समारोह में, इंडोनेशियाई राष्ट्रपति जोको विडोडो और ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो लूला दा सिल्वा ने, अतीत और भविष्य के जी20 अध्यक्षों का प्रतिनिधित्व करते हुए, जी20 शिखर सम्मेलन के 'वन फ्यूचर' सत्र में वर्तमान अध्यक्ष को पौधे भेंट किए। 'वन फ्यूचर' सत्र के दौरान, पीएम मोदी ने दुनिया की नई वास्तविकताओं को प्रतिबिंबित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र जैसे वैश्विक निकायों में सुधार का आह्वान किया। उन्होंने बहुपक्षीय विकास बैंकों के अधिदेशों का विस्तार करने के लिए तत्काल, प्रभावी निर्णयों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। जी20 नेताओं ने शिखर सम्मेलन के दूसरे दिन राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिसके बाद जी20 स्थल, भारत मंडपम में वृक्षारोपण समारोह आयोजित किया गया।

ऐतिहासिक जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन एक कूटनीतिक जीत देखी गई क्योंकि सर्वसम्मति की घोषणा ने रूस-यूक्रेन संघर्ष पर बड़े मतभेदों को दूर कर दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने अफ़्रीकी संघ को G20 का स्थायी सदस्य बनाने की भी घोषणा की. जी20 की अध्यक्षता संभाल रहे भारत ने इस साल के शिखर सम्मेलन के लिए 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' (वसुधैव कुटुंबकम) की थीम पर जोर दिया।

'इंडिया का नाम बदलकर भारत किया जाएगा, जिसको दिक्कत हो वो..', भाजपा नेता का विवादित बयान

'200 घंटे की नॉन स्टॉप वार्ता, 300 बैठकें..', G20 शेरपा ने बताया - कैसे दुनिया ने मानी भारत की बात !

कर्नाटक के बाद तेलंगाना में भी 5 गारंटियां देगी कांग्रेस, सोनिया गांधी की मौजूदगी में होगा ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -