कर्नाटक के बाद तेलंगाना में भी 5 गारंटियां देगी कांग्रेस, सोनिया गांधी की मौजूदगी में होगा ऐलान
कर्नाटक के बाद तेलंगाना में भी 5 गारंटियां देगी कांग्रेस, सोनिया गांधी की मौजूदगी में होगा ऐलान
Share:

हैदराबाद: कांग्रेस आगामी विधान सभा चुनावों की प्रत्याशा में तेलंगाना के लोगों के लिए पांच महत्वपूर्ण 'गारंटियों' की घोषणा करने की तैयारी कर रही है। राज्य कांग्रेस अध्यक्ष और संसद सदस्य ए रेवंत रेड्डी के अनुसार, इन आश्वासनों का अनावरण 17 सितंबर को होने वाली एक सार्वजनिक रैली में किया जाएगा, जिसमें वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की उल्लेखनीय उपस्थिति होगी।

गौरतलब है कि पार्टी प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में नवगठित कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की पहली बैठक 16 सितंबर को हैदराबाद में होने वाली है। इसके बाद सितंबर में सीडब्ल्यूसी की विस्तारित बैठक होगी। 17, जिसमें सभी प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीसीसी) प्रमुख शामिल होंगे। कांग्रेस ने पहले 'किसान घोषणा पत्र,' 'एससी, एसटी घोषणा,' और 'युवा घोषणा पत्र' जारी किया था, जिसमें आगामी विधानसभा चुनावों में तेलंगाना मतदाताओं के प्रति अपनी प्रतिबद्धताओं को रेखांकित किया गया था। माना जाता है कि पड़ोसी राज्य कर्नाटक में कांग्रेस द्वारा दी गई 'पांच गारंटियों' ने पार्टी की चुनावी सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इसके विपरीत, तेलंगाना में सत्तारूढ़ बीआरएस पार्टी ने पहले ही कुल 119 विधानसभा सीटों में से 115 के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इस बीच, 17 सितंबर का दिन तेलंगाना में विशेष महत्व रखता है, क्योंकि यह वह दिन है जब पूर्ववर्ती हैदराबाद राज्य, जो पहले निज़ाम शासन के अधीन था, का 1948 में भारतीय संघ में विलय हो गया था। केंद्र सरकार और विभिन्न राजनीतिक दलों दोनों ने इसे मनाने के लिए हैदराबाद में कार्यक्रमों की योजना बनाई है। आगामी चुनावों को देखते हुए ऐतिहासिक दिन।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पिछले साल हैदराबाद में केंद्र द्वारा आयोजित 'मुक्ति दिवस' के आधिकारिक उत्सव में भाग लिया था और उम्मीद है कि वह इस साल भी तेलंगाना की राजधानी में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे। 17 सितंबर, 1948 के महत्व की व्याख्या तेलंगाना के विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा अलग-अलग तरीके से की जाती है। उदाहरण के लिए, सीपीआई ने तेलंगाना किसान सशस्त्र संघर्ष (1946-51) की याद में 11-17 सितंबर तक सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम निर्धारित किए हैं, जो कम्युनिस्टों के नेतृत्व में एक आंदोलन था, जिसने अंततः निज़ाम को हैदराबाद राज्य को भारतीय संघ में विलय करने के लिए मजबूर किया था। .

असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम ने 17 सितंबर को 'राष्ट्रीय एकता दिवस' के रूप में मनाते हुए एक बाइक रैली और सार्वजनिक बैठक आयोजित करने की योजना बनाई है। इसके विपरीत, भाजपा लंबे समय से इसके ऐतिहासिक महत्व पर जोर देते हुए 17 सितंबर को 'मुक्ति दिवस' के रूप में आधिकारिक तौर पर मनाने की वकालत कर रही है। पिछले साल, बीआरएस सरकार ने इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में घोषित किया था, इस फैसले की केंद्रीय पर्यटन मंत्री और तेलंगाना भाजपा अध्यक्ष जी किशन रेड्डी ने आलोचना की थी। रेड्डी ने आरोप लगाया कि एआईएमआईएम के प्रभाव के कारण कांग्रेस और बीआरएस ने अपने कार्यकाल के दौरान 17 सितंबर को आधिकारिक तौर पर मनाने से परहेज किया था।

सोनिया गांधी से मिले अमरिंदर सिंह, क्या कांग्रेस में करेंगे वापसी ? कैप्टन ने दिया जवाब

G-20 समिट की राजनयिक सफलता, इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी भेंट किया पौधा

'ये गेम चेंजिंग निवेश..', जानिए क्या है भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारा ? जिससे बेहद खुश हुए राष्ट्रपति बाइडेन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -