'इंडिया का नाम बदलकर भारत किया जाएगा, जिसको दिक्कत हो वो..', भाजपा नेता का विवादित बयान
'इंडिया का नाम बदलकर भारत किया जाएगा, जिसको दिक्कत हो वो..', भाजपा नेता का विवादित बयान
Share:

कोलकाता: विवाद पैदा करने वाले एक बयान में, पश्चिम बंगाल के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता दिलीप घोष ने कहा कि इंडिया का नाम बदलकर भारत रखा जाएगा, और जो लोग नाम परिवर्तन का विरोध करते हैं, वे देश छोड़ने के लिए स्वतंत्र हैं। घोष, जो मेदिनीपुर के सांसद भी हैं, ने आगे कहा कि कोलकाता में विदेशियों की मूर्तियों को हटा दिया जाएगा। खड़गपुर शहर में 'चाय पर चर्चा' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, बंगाल के पूर्व भाजपा प्रमुख ने कहा कि, "जब हमारी पार्टी पश्चिम बंगाल में सत्ता में आएगी, तो हम कोलकाता में विदेशियों की सभी मूर्तियों को हटा देंगे। इंडिया का नाम बदलकर भारत कर दिया जाएगा। जो लोग पसंद नहीं कर रहे हैं यह देश छोड़ने के लिए स्वतंत्र है।"

राज्य के एक अन्य वरिष्ठ भाजपा नेता राहुल सिन्हा ने नाम बदलने का समर्थन करते हुए तर्क दिया कि एक देश के दो नाम नहीं हो सकते। उनका मानना था कि यह बदलाव का एक उपयुक्त अवसर है, खासकर जब विश्व नेता जी20 शिखर सम्मेलन के लिए नई दिल्ली में मौजूद थे। तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता शांतनु सेन ने भाजपा पर विपक्षी भारत गठबंधन के डर के कारण वास्तविक मुद्दों से ध्यान भटकाने का प्रयास करने का आरोप लगाया। बता दें कि, आगामी लोकसभा चुनाव में भाजपा को चुनौती देने के लिए कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन (INDIA) का गठन किया है।

विवाद तब पैदा हुआ जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के जी20 रात्रिभोज निमंत्रण में उनके पद को पारंपरिक 'इंडिया के राष्ट्रपति' के बजाय 'भारत के राष्ट्रपति' के रूप में संदर्भित किया गया। इस विसंगति ने देश में राजनीतिक तूफान खड़ा कर दिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों को इस मामले पर टिप्पणी करने से परहेज करने की सलाह दी। जबकि विपक्ष का तर्क था कि भाजपा का कदम I.N.D.I.A को लेकर उसकी आशंका का संकेत है। सत्तारूढ़ दल ने तर्क दिया कि भारत नाम का उपयोग संविधान के अनुरूप था।

कर्नाटक के बाद तेलंगाना में भी 5 गारंटियां देगी कांग्रेस, सोनिया गांधी की मौजूदगी में होगा ऐलान

सोनिया गांधी से मिले अमरिंदर सिंह, क्या कांग्रेस में करेंगे वापसी ? कैप्टन ने दिया जवाब

G-20 समिट की राजनयिक सफलता, इंडोनेशिया और ब्राजील के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी भेंट किया पौधा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -