BRICS Summit में शामिल नहीं होंगे पीएम मोदी ? दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने दिया है निमंत्रण
BRICS Summit में शामिल नहीं होंगे पीएम मोदी ? दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने दिया है निमंत्रण
Share:

केपटाउन: दक्षिण अफ्रीकी सरकार ने सोमवार (8 अगस्त) को दक्षिण अफ्रीका में आगामी ब्रिक्स शिखर सम्मेलन (Brics Summit) में भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति की पुष्टि करते हुए उन सभी अफवाहों पर विराम लगा दिया, जिसमे दावा किया जा रहा था कि पीएम मोदी सम्मेलन में भाग नहीं लेंगे। बता दें कि, ब्रिक्स समूह में दुनिया की पांच सबसे बड़ी विकासशील अर्थव्यवस्थाएं ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं और यह दुनिया की 41 फीसदी आबादी, 24 फीसदी जीडीपी और 16 फीसदी व्यापार का प्रतिनिधित्व करता है। .

रिपोर्ट के अनुसार, मेजबान देश दक्षिण अफ्रीका की तैयारियों पर मीडिया को संबोधित करते हुए अंतर्राष्ट्रीय संबंध और सहयोग मंत्री नलेदी पंडोर ने सम्मेलन में सभी पांच देशों के नेताओं की भागीदारी की पुष्टि की। पंडोर ने मीडिया को बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के वर्चुअली सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है, क्योंकि ICC वारंट के कारण दक्षिण अफ्रीका उन्हें अरेस्ट करने के लिए बाध्य है। पीएम मोदी की अनुपस्थिति की अफवाहों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि, “मैंने सरकार और बाहर के विभिन्न सहयोगियों से बात की और हर कोई इस अफवाह से चकित था। मुझे लगता है कि जो कोई हमारे शिखर सम्मेलन को ख़राब करने की कोशिश कर रहा है, वह हर तरह की कहानियाँ बना रहा है, लेकिन वह सफल नहीं होगा।

उन्होंने आगे कहा कि, 'भारत के प्रधान मंत्री ने कभी नहीं कहा कि वह शिखर सम्मेलन में भाग नहीं ले रहे हैं। मैं विदेश मंत्री जयशंकर से लगातार संपर्क में हूं। उन्होंने भी ऐसा कभी नहीं कहा. हमारे शेरपा संपर्क में हैं और उन्होंने कभी ऐसा नहीं कहा है।' इसलिए, हम सभी भूसे के ढेर में उस सुई को ढूंढने की कोशिश कर रहे हैं जिससे यह अफवाह शुरू हुई।'' बता दें कि, पिछले हफ्ते 3 अगस्त को नई दिल्ली ने पुष्टि की थी कि पीएम मोदी, सम्मेलन का हिस्सा बनने के लिए जोहान्सबर्ग जाएंगे। 

विदेश मंत्रालय ने बताया था कि राष्ट्रपति रामफोसा ने फोन करके प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन का निमंत्रण दिया है और उन्हें चल रही तैयारियों के बारे में जानकारी दी है। मंत्रालय ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति में यह भी बताया कि पीएम मोदी ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया है और शिखर सम्मेलन के लिए अपना उत्साह व्यक्त किया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पंडोर ने मीडिया को आगे स्पष्ट किया कि नेताओं के बीच फोन कॉल एक पूर्व नियोजित निर्णय था और यही कारण नहीं था कि भारतीय पीएम इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए सहमत हुए।

रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 22-24 अगस्त तक दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में आयोजित होने की उम्मीद है और यह शिखर सम्मेलन का 15वां संस्करण होगा। सम्मेलन में सदस्य विस्तार, वैश्विक व्यापार, भू-राजनीति और बुनियादी ढांचे के विकास जैसे प्रमुख एजेंडों पर चर्चा होगी। सम्मेलन में पांच देशों के अलावा 67 वैश्विक नेताओं और विभिन्न व्यापारिक नेताओं के भाग लेने की उम्मीद है। महामारी के बाद यह पहला व्यक्तिगत शिखर सम्मेलन होगा।

व्हीलचेयर पर राज्यसभा पहुंचे 90 वर्षीय मनमोहन सिंह, भाजपा बोली- कांग्रेस ने पूर्व पीएम को इतनी ख़राब हालत में भी...

बीच सड़क पर गोलियों से भून दिए गए थे जस्टिस नीलकंठ गंजू, 34 साल पहले हुए आतंकी हमले की फाइल फिर खुली

राजयसभा में दिल्ली सेवा विधायक पारित होने से भड़के सीएम स्टालिन, तमिलनाडु के नेता को लेकर दिया बेहद अपमानजनक बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -