7 सितम्बर को कर्तव्यपथ का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, नेताजी की प्रतिमा का अनावरण भी होगा
7 सितम्बर को कर्तव्यपथ का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, नेताजी की प्रतिमा का अनावरण भी होगा
Share:

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार (7 सितम्बर) को शाम 7 बजे इंडिया गेट पर 'कर्तव्य पथ' का उद्घाटन करेंगे। इसी दिन महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति का अनावरण भी किया जाएगा। प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के एक बयान के मुताबिक, राजपथ को कर्तव्य पथ नाम देने का उद्देश्य, सत्ता के प्रतीक को हटाकर सार्वजनिक स्वामित्व और सशक्तिकरण का नाम देकर एक उदाहरण पेश करना है।

बुधवार को बयान जारी कर हुए PMO ने कहा कि, 'पीएम मोदी इस मौके पर इंडिया गेट पर नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति का भी अनावरण करेंगे। ये कदम अमृत काल में नए भारत के लिए पीएम मोदी के दूसरे पंच प्राण- औपनिवेशिक मानसिकता के निशान को हटाना के अनुरुप है। कई वर्षों से, सेंट्रल विस्टा एवेन्यू के राजपथ और आसपास के इलाकों में आगंतुकों के बढ़ते यातायात का दबाव देखा जा रहा था, जिससे इसके बुनियादी ढांचे पर भी दबाव बढ़ा है। 

PMO के अनुसार, यहां सार्वजनिक शौचालय, पीने के पानी, स्ट्रीट फर्नीचर और पर्याप्त पार्किंग का स्थान, जैसी बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। इसके साथ ही, अपर्याप्त साइनेज, पानी की सुविधाओं का खराब रखरखाव और अव्यवस्थित पार्किंग थी। इसके अलावा, गणतंत्र दिवस परेड और अन्य राष्ट्रीय कार्यक्रमों को सार्वजनिक आंदोलन पर न्यूनतम प्रतिबंधों के साथ कम विघटनकारी तरीके से आयोजित करने की जरूरत महसूस हुई। राजपथ को कर्तव्य पथ बनाना पुनर्विकास सहित सभी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए वास्तुशिल्प की अखंडता और निरंतरता को सुनिश्चित करते हुए किया गया है। 

लखनऊ में पूर्व विधायक की दुकान पर चला बुलडोज़र, सरकारी भूमि पर चल रहा था शराब का ठेका

सूखे की मार झेल रहे किसानों के लिए सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान

जामिया के 'जहरीले' नारे.., दिल्ली दंगों की आरोपित सफूरा जरगर के समर्थन में JMI में हंगामा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -