सूखे की मार झेल रहे किसानों के लिए सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान
सूखे की मार झेल रहे किसानों के लिए सीएम योगी ने किया बड़ा ऐलान
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सूखे से प्रभावित किसानों को बड़ी राहत देने का फैसला किया है। सीएम योगी ने राज्य में सूखे के स्थिति का सर्वेक्षण करने के लिए आदेश जारी कर दिए हैं। 75 जिलों में 75 टीमें इसके लिए कार्य  करेंगी। सभी जिलाधिकारियों को एक सप्ताह में रिपोर्ट जमा करनी होगी। लापरवाही बरतने और देरी होने पर डीएम जवाबदेह होंगे।

वहीं, इस बीच ट्यूबवेल की बिलों की वसूली भी स्थगित रहेगी और ट्यूबवेल कनेक्शन भी नहीं काटे जाएंगे। प्रभावित जिलों में लगान स्थगित रहेंगे। सीएम योगी ने किसानों को दलहन, तिलहन और सब्जी के बीज मुहैया कराने का निर्देश दिया है। सिंचाई विभाग को सिंचाई के लिए नहरों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने और बिजली विभाग को ग्रामीण क्षेत्र में बिजली आपूर्ति बढ़ाने के लिए कहा गया है, ताकि प्रभावित किसानों को राहत मिल सके। 

बता दें कि इस मानसून में अब तक यूपी में सामान्य से 40 फीसदी कम बारिश हुई है। अब तक 634 मिलीमीटर वर्षा होनी चाहिए थी, लेकिन हुई अभी तक केवल 347.4 मिलीमीटर है। इनमें पश्चिमी यूपी के जिले बारिश के लिए सबसे अधिक तरस रहे हैं। यहां बागपत और गाजियाबाद में 78 फीसदी, ज्योतिबा फूले नगर, रामपुर के अलावा कानपुर देहात, कुशीनगर, जौनपुर, गौतमबुद्धनगर ऐसे जिले हैं, जहां 70 फीसदी सामान्य से कम बारिश हुई है।

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल में घूमते दिखे कुत्ते-बिल्ली , अचानक पहुंच गए तेजस्वी और फिर...

मतांतरण के खिलाफ आंदोलन शुरू, हनुमान चालीसा का करेंगे पाठ

'देश में छिड़ सकता है गृहयुद्ध..', राजस्थान के CM अशोक गहलोत ने जताई आशंका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -