पुणे मेट्रो और ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, गरीबों को सौंपेंगे आवास की चाबियां
पुणे मेट्रो और ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, गरीबों को सौंपेंगे आवास की चाबियां
Share:

पुणे:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 1 अगस्त को पुणे का दौरा करने वाले हैं, जहां वह महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और आवास योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इस यात्रा में मेट्रो ट्रेनों को हरी झंडी दिखाना और पुणे मेट्रो चरण 1 के तहत दो गलियारों के पूर्ण हो चुके खंडों का उद्घाटन शामिल है। नए पूर्ण खंड पुणे शहर के प्रमुख क्षेत्रों जैसे शिवाजी नगर, सिविल कोर्ट, पुणे नगर निगम कार्यालय, पुणे आरटीओ और पुणे रेलवे स्टेशन को जोड़ेंगे।

पूरा हो चुके मेट्रो स्टेशनों में, सिविल कोर्ट स्टेशन देश के सबसे गहरे स्टेशनों में से एक है, जिसका सबसे निचला बिंदु 33.1 मीटर भूमिगत है। सोच-समझकर डिजाइन किया गया, स्टेशन की छत सूरज की रोशनी को प्लेटफॉर्म तक पहुंचने की अनुमति देती है। इसके अलावा, प्रधान मंत्री पिंपरी-चिंचवाड़ नगर निगम (पीसीएमसी) के तहत 300 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्थापित एक अत्याधुनिक कचरे से ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। यह अभिनव संयंत्र बिजली पैदा करने के लिए सालाना लगभग 2.5 लाख मीट्रिक टन कचरे का उपयोग करेगा, जो स्थायी अपशिष्ट प्रबंधन में योगदान देगा।

इन ढांचागत पहलों के अलावा, पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना के हिस्से के रूप में पीसीएमसी द्वारा निर्मित 1,280 से अधिक घरों को सौंपेंगे। वह पुणे नगर निगम द्वारा निर्मित 2,650 से अधिक पीएमएवाई घरों को भी सौंपेंगे, जो कई परिवारों की अपने घरों की आकांक्षाओं को पूरा करते हैं। यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री पीसीएमसी द्वारा निर्मित किए जाने वाले लगभग 1,190 पीएमएवाई घरों और पुणे मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा निर्मित 6,400 से अधिक घरों की आधारशिला रखेंगे, जो सभी के लिए किफायती आवास के लक्ष्य को आगे बढ़ाएंगे।

इस अवसर पर पीएम मोदी को उनके असाधारण योगदान और नेतृत्व का सम्मान करते हुए प्रतिष्ठित लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिलेगा। पुणे की यात्रा एक महत्वपूर्ण घटना है क्योंकि प्रधानमंत्री ने बुनियादी ढांचे के विकास, टिकाऊ ऊर्जा समाधान और प्रत्येक नागरिक के लिए आवास के लिए सरकार की प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

'मणिपुर हिंसा में निश्चित रूप से विदेशी एजेंसियों का हाथ..', इंडियन आर्मी के पूर्व प्रमुख एमएम नरवणे का खुलासा

उमेश पाल हत्याकांड में अतीक अहमद का वकील गिरफ्तार, उसके खिलाफ पहले से लंबित हैं कई केस

हिमाचल प्रदेश में बारिश जनित हादसों से 187 लोगों की मौत, सीएम सुखविंदर बोले- हमें तत्काल आर्थिक मदद की जरूरत

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -