'मणिपुर हिंसा में निश्चित रूप से विदेशी एजेंसियों का हाथ..', इंडियन आर्मी के पूर्व प्रमुख एमएम नरवणे का खुलासा
'मणिपुर हिंसा में निश्चित रूप से विदेशी एजेंसियों का हाथ..', इंडियन आर्मी के पूर्व प्रमुख एमएम नरवणे का खुलासा
Share:

नई दिल्ली: पूर्व सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (सेवानिवृत्त) ने शुक्रवार को कहा कि मणिपुर में जारी हिंसा में विदेशी एजेंसियों की संलिप्तता "निश्चित रूप से" है। जनरल नरवणे ने शुरू में कहा कि पूर्वोत्तर राज्य में मौजूदा स्थिति में विदेशी हाथ होने से ''इनकार नहीं किया जा सकता'', हालांकि, अपने दावे को मजबूत करते हुए, उन्होंने संकेत दिया कि यह टिप्पणी कम होगी। वह पूर्वोत्तर राज्य में "विभिन्न विद्रोही समूहों को चीनी सहायता" की भूमिका को रेखांकित कर रहे थे।

रिपोर्ट के अनुसार, जनरल नरवणे दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल सेंटर में 'राष्ट्रीय सुरक्षा परिप्रेक्ष्य' पर एक चर्चा में भाग ले रहे थे। उन्होंने चर्चा के दौरान "समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा" के लिए सीमावर्ती राज्यों में स्थिरता के महत्व पर प्रकाश डाला। अनुभवी कमांडर ने कहा कि, "आंतरिक सुरक्षा बहुत महत्वपूर्ण है। अगर न केवल हमारे पड़ोसी देश में, बल्कि हमारे सीमावर्ती राज्य में अस्थिरता है, तो वह अस्थिरता हमारी समग्र राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खराब है।"

पूर्व सेना प्रमुख ने विश्वास जताया कि सरकार अशांत राज्य में शांति बहाल करने के लिए कदम उठा रही है, उन्होंने कहा, "जमीन पर मौजूद व्यक्ति जानता है कि सबसे अच्छा क्या करने की जरूरत है, विदेशी एजेंसियों की भागीदारी से इनकार नहीं किया जा सकता है। लेकिन मैं मैं कहूंगा कि यह निश्चित रूप से है, विशेष रूप से विभिन्न विद्रोही समूहों को चीनी सहायता, वे इतने सालों से उनकी मदद कर रहे हैं इसलिए वे जारी रखेंगे, मुझे विश्वास है।"

जनरल नरवणे ने यह भी चिंता व्यक्त की कि निहित स्वार्थ वाले समूह राज्य में सामान्य स्थिति की बहाली में बाधा डालने की कोशिश कर सकते हैं। उन्होंने कहा, "संभवतः ऐसी एजेंसियां, खेल में अन्य कलाकार हो सकते हैं जो इस हिंसा से लाभान्वित होते हैं, जो नहीं चाहेंगे कि राज्य में सामान्य स्थिति लौटे क्योंकि जब यह अस्थिरता रहेगी तो उन्हें लाभ होगा।" 

पूर्व सेना प्रमुख ने कहा, "यही एक कारण हो सकता है कि राज्य और केंद्र सरकार द्वारा इसे कम करने के लिए किए जा रहे सभी प्रयासों के बावजूद हम हिंसा देखना जारी रख रहे हैं।" मई में मणिपुर के कुकी और मैतई समुदायों के बीच हिंसा भड़क उठी। इस संघर्ष में अब तक कम से कम 142 लोगों की जान जा चुकी है। मैतई को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने के संबंध में मणिपुर उच्च न्यायालय के एक विवादास्पद फैसले के बाद जातीय झड़पें भड़क उठीं।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -