प्रधानमंत्री मोदी 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे
प्रधानमंत्री मोदी 15 नवंबर को भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उद्यान संग्रहालय का उद्घाटन करेंगे
Share:

नई दिल्ली: आदिवासी स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए रांची में भगवान बिरसा मुंडा स्मृति उदयन सह स्वतंत्रता सेनानी संग्रहालय का उद्घाटन किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुक्ति आंदोलन को बढ़ावा देने और आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए जूझने में अपनी भूमिका को याद किया |अंग्रेजों के खिलाफ विद्रोह का नेतृत्व करने वाले महान आदिवासी नेता बिरसा मुंडा की जयंती के उपलक्ष्य में जनजातीय गौरव दिवस मनाया गया।

भगवान बिरसा मुंडा जी की जयंती के अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई है। उन्होंने मुक्ति आंदोलन को मजबूत करने के अलावा आदिवासी समाज के हितों की रक्षा के लिए हमेशा काम किया। प्रधानमंत्री ने कहा, देश के लिए उनकी सेवा को लंबे समय तक याद किया जाएगा।

मुंडा जनजाति के सदस्य बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर, 1875 को हुआ था। उन्होंने 1800 के दशक के अंत में ब्रिटिश नियंत्रण के दौरान आधुनिक बिहार और झारखंड के आदिवासी क्षेत्र में एक भारतीय आदिवासी धार्मिक सहस्राब्दी आंदोलन का नेतृत्व किया। भारत में उनका जन्मदिन बिरसा मुंडा जयंती के रूप में मनाया जाता है, जो उसी दिन झारखंड स्थापना दिवस के रूप में आता है।

JNU में छात्र संगठनों के बीच फिर हुआ विवाद, ABVP ने दर्ज करवाया केस

सीएम योगी समेत इन दिग्गज नेताओं ने दी बिरसा मुंडा जयंती पर श्रद्धांजलि

लगातार छठवे दिन गिरे पेट्रोल डीज़ल के दाम, जानिए क्या है आज का भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -