जालंधर में बोले पीएम, हमे ऐसी रिसर्च करना है जिसके पीछे दुनिया चले
जालंधर में बोले पीएम, हमे ऐसी रिसर्च करना है जिसके पीछे दुनिया चले
Share:

जालंधर: पीएम नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को जालंधर में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में इंडियन साइंस कांग्रेस का उद्घाटन कर दिया है. उद्घाटन के बाद मोदी ने उपस्थित सभी छात्रों और विशेषज्ञों को संबोधित करते हुए कहा है कि वर्षों से भारतीय वैज्ञानिक जो काम कर रहे हैं, उसका लाभ अब देश को मिल रहा है. देश को आगे बढ़ाने में वैज्ञानिकों और छात्रों का काफी महत्वपूर्ण रोल है. 

नए साल में ईपीएफ पर मिलने वाले ब्‍याज में हो सकती है बढ़ोतरी

पीएम मोदी ने कहा है कि पूर्व पीएम लाल बहादुर शास्त्री ने जय जवान जय किसान का नारा दिया था, अटल बिहारी वाजपेयी ने इसमें विज्ञान को जोड़ते हुए देश को जय जवान, जय किसान और जय विज्ञान का नारा दिया और मैं इसमें जय अनुसंधान भी जोड़ता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि आज केंद्र सरकार युवाओं को स्टार्ट अप के लिए प्रेरणा दे रही है, इसके लिए सहायता भी दी जा रही है. हम इसके लिए निरंतर कोशिश कर रहे हैं. 

आरबीआई ने घोषित किए ट्रेजरी बॉन्ड्स की नीलामी परिणाम

पीएम मोदी ने कहा है कि, हमने कृषि विज्ञान में काफी प्रगति की है, हमारे यहां पैदावार की गुणवत्ता बढ़ी है, किन्तु न्यू इंडिया की जरुरतों को पूरा करने के लिए इसके और विस्तार की ज़रूरत है. बिग डाटा, एआई, ब्लॉकचेन से जुड़ी सभी टेक्नॉलॉजी का कम कीमत में कारगर उपयोग खेती में कैसे हो इस पर हमारा ध्यान होना चाहिए. पीएम मोदी ने कहा है कि, उन्नत भारत बनाने के लिए आज भारत के विज्ञान को महत्वाकांक्षी बनने की जरुरत है. उन्होंने कहा है कि हमें केवल प्रतिस्पर्धा नहीं करनी, बल्कि हमें श्रेष्ठता दिखानी होगी. हमें मात्र रिसर्च करने के लिए रिसर्च नहीं करनी है बल्कि अपनी रिसर्च को उस स्तर पर ले जाना है जिसके पीछे दुनिया चले. आपको बता दें कि लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में आज से 106वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी-2019) का आगाज़ हो रहा है. 

खबरें और भी:-   

आज देखने को मिला मार्केट में बड़ा उतार चढ़ाव

3 साल से पाई-पाई को मोहताज है विजयपत, लेकिन अब कोर्ट के आदेश से बेटे को मात देने की तैयारी

अब इन देशों में भी चीनी मिलों को चलवाएगा नेशनल शुगर इंस्टीट्यूट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -