राम मंदिर का निर्माण करने वाले श्रमिकों पर पीएम मोदी ने बरसाए पुष्प, किया धन्यवाद, वायरल हुआ Video
राम मंदिर का निर्माण करने वाले श्रमिकों पर पीएम मोदी ने बरसाए पुष्प, किया धन्यवाद, वायरल हुआ Video
Share:

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज राम लला की मूर्ति की 'प्राण प्रतिष्ठा' या अभिषेक के पूरा होने के बाद अयोध्या मंदिर के निर्माण में शामिल श्रमिकों पर फूलों की पंखुड़ियों की वर्षा की। क्रीम रंग का कुर्ता पायजामा पहने प्रधानमंत्री को विकर की टोकरी से पंखुड़ियां निकालते और मंदिर निर्माण में लगी टीम पर बरसाते हुए देखा गया। उन्होंने श्रमिकों को धन्यवाद् देते हुए कहा अब हमें और अधिक रफ़्तार से काम करना है 

इससे पहले पीएम मोदी ने भव्य मंदिर में अनुष्ठानों का नेतृत्व किया, जिसे देश भर के लाखों लोगों के साथ राजनेताओं, व्यापारियों, खेल और मीडिया सितारों ने देखा। पीएम मोदी ने समारोह के बाद अपने संबोधन में कहा, "हमारे राम आ गए हैं।" यह मंदिर के उद्घाटन का भी प्रतीक है। इसके मंगलवार को जनता के लिए खुलने की उम्मीद है। उन्होंने देवता के चरणों में फूलों की पंखुड़ियाँ रखने से पहले धार्मिक श्लोकों का उच्चारण किया, फिर उसके सामने झुके और पवित्र लौ की परिक्रमा की, जबकि बाहर, एक सैन्य हेलीकॉप्टर ने मंदिर पर पंखुड़ियों की वर्षा की। अनुष्ठान के अंत में, पीएम ने मूर्ति के सामने खुद को साष्टांग प्रणाम किया, जिसमें बाल राम को दर्शाया गया है।

 

51 इंच लंबे, काले पत्थर के देवता के अनुष्ठान के दौरान पारंपरिक शहनाइयों ने भक्ति संगीत बजाया, जो पांच साल के बच्चे के रूप में भगवान राम का प्रतिनिधित्व करता है। इस कार्यक्रम ने पूरे भारत में धार्मिक उत्साह जगा दिया है, कई राज्यों ने सोमवार को छुट्टी की घोषणा की है, शेयर बाजार बंद हैं और पीएम मोदी द्वारा इसे एक और दिवाली के रूप में मनाने के आह्वान के बाद घरों और व्यवसायों में रोशनी की गई है।

राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी पूर्व-पश्चिम लंबाई 380 फीट, चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है। यह 392 स्तंभों पर आधारित है और इसमें 44 दरवाजे हैं। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं।  लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले होने वाले अभिषेक समारोह की तैयारी में सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई।  शीर्ष विपक्षी नेताओं ने इसे आरएसएस-भाजपा का कार्यक्रम बताते हुए इस कार्यक्रम में भाग नहीं लिया। लेकिन हिमाचल प्रदेश के मंत्री विक्रमादित्य सिंह, जो राज्य कांग्रेस प्रमुख प्रतिभा सिंह के बेटे हैं, कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे।

'करोड़ों लोगों की प्रतीक्षा पूरी हुई..', राम मंदिर के लोकार्पण पर पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने जताई ख़ुशी

बिग बॉस के घर से जाते जाते ईशा मालवीय ने अभिषेक को लगाया गले, फूट-फूटकर रोने लगे एक्टर

विरोध प्रदर्शन कर रहीं आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर जगन मोहन सरकार का एक्शन, चंद्रबाबू नायडू बोले- ये तानाशाही

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -