'करोड़ों लोगों की प्रतीक्षा पूरी हुई..', राम मंदिर के लोकार्पण पर पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने जताई ख़ुशी
'करोड़ों लोगों की प्रतीक्षा पूरी हुई..', राम मंदिर के लोकार्पण पर पूर्व सीएम येदियुरप्पा ने जताई ख़ुशी
Share:

बेंगलुरु: अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा नेता बीएस येदियुरप्पा ने इस दिन को बहुत शुभ बताया है। येदियुरप्पा ने कहा कि, "आज बहुत शुभ दिन है। करोड़ों लोग इस वक़्त का इंतजार कर रहे थे। प्रधानमंत्री ने खुद राम मंदिर का उद्घाटन किया।" इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में श्री राम लला की मूर्ति का अनावरण किया गया। पीएम नरेंद्र मोदी ने भव्य मंदिर के गर्भगृह में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अनुष्ठान का नेतृत्व किया।

समारोह गहन भक्ति भावना के माहौल में आयोजित किया गया। राम लला की मूर्ति का अनावरण होते ही भारतीय वायु सेना (IAF) के हेलिकॉप्टरों ने अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर परिसर में फूलों की वर्षा की। समारोह आयोजित होने पर भक्तों और मेहमानों ने 'जय श्री राम' के नारे लगाए। समारोह में RSS प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी शामिल हुए। भव्य श्री राम जन्मभूमि मंदिर का निर्माण पारंपरिक नागर शैली में किया गया है। इसकी लंबाई (पूर्व-पश्चिम) 380 फीट है; चौड़ाई 250 फीट और ऊंचाई 161 फीट है; और यह कुल 392 स्तंभों और 44 दरवाजों द्वारा समर्थित है। मंदिर के स्तंभों और दीवारों पर हिंदू देवी-देवताओं और देवियों के जटिल चित्रण प्रदर्शित हैं। भूतल पर मुख्य गर्भगृह में भगवान श्री राम के बचपन के स्वरूप (श्री रामलला की मूर्ति) को रखा गया है।

मंदिर का मुख्य प्रवेश द्वार पूर्वी दिशा में स्थित है, जहाँ सिंह द्वार के माध्यम से 32 सीढ़ियाँ चढ़कर पहुंचा जा सकता है। मंदिर में कुल पाँच मंडप (हॉल) हैं - नृत्य मंडप, रंग मंडप, सभा मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप। मंदिर के पास एक ऐतिहासिक कुआँ (सीता कूप) है, जो प्राचीन काल का है। मंदिर परिसर के दक्षिण-पश्चिमी भाग में, कुबेर टीला में, भगवान शिव के प्राचीन मंदिर का जीर्णोद्धार किया गया है, साथ ही जटायु की एक मूर्ति भी स्थापित की गई है।

विरोध प्रदर्शन कर रहीं आँगनवाड़ी कार्यकर्ताओं पर जगन मोहन सरकार का एक्शन, चंद्रबाबू नायडू बोले- ये तानाशाही

मेक्सिको में भी हुआ 'राममय', मंदिर में विराजमान हुए रामलला

'श्री राम के प्रति समर्पित है कांग्रेस, भगवान किसी सियासी दल के नहीं..', अयोध्या समारोह के दौरान सिद्धारमैया ने भाजपा पर साधा निशाना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -