UAE के बाद दोहा पहुंचे पीएम मोदी, कतर के अमीर से करेंगे मुलाकात, 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के बाद पहला दौरा
UAE के बाद दोहा पहुंचे पीएम मोदी, कतर के अमीर से करेंगे मुलाकात, 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के बाद पहला दौरा
Share:

दोहा: भारत और कतर के बीच दोस्ती को मजबूत करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (स्थानीय समयानुसार) को कतर की आधिकारिक यात्रा पर दोहा पहुंचे हैं। दोहा पहुंचने पर, प्रधान मंत्री ने अपने कतरी समकक्ष शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ मुलाकात पर प्रसन्नता व्यक्त की। बैठक को अद्भुत बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि चर्चा दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने पर केंद्रित रही। उन्होंने एक पोस्ट में लिखा कि, 'प्रधानमंत्री @MBA_AlThani के साथ एक अद्भुत बैठक हुई। हमारी चर्चा भारत-कतर मित्रता को बढ़ावा देने के तरीकों के इर्द-गिर्द घूमती रही।'

बता दें कि, यह पीएम मोदी की कतर की दूसरी यात्रा है। उन्होंने पहली बार जून 2016 में कतर का दौरा किया था। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने कहा कि, “पीएम नरेंद्र मोदी ने दोहा में कतर के पीएम और एफएम एचएच @एमबीए_अलथानी_ के साथ एक सार्थक बैठक की। चर्चा में व्यापार और निवेश, ऊर्जा, वित्त जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई।'' उनके आगमन पर, पीएम मोदी का विदेश राज्य मंत्री सोल्तान बिन साद अल-मुरैखी ने गर्मजोशी से स्वागत किया। उन्होंने लिखा कि, 'दोहा में असाधारण स्वागत! भारतीय प्रवासियों का आभारी हूं।'' प्रधानमंत्री बाद में कतर के प्रधानमंत्री द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल हुए।

आज 15 फरवरी को, पीएम मोदी द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर बातचीत करने के लिए कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी से मुलाकात करने वाले हैं। मोदी ने एक सार्थक यात्रा की आशा व्यक्त की जो भारत और कतर के बीच संबंधों को और मजबूत करेगी। प्रधान मंत्री की यात्रा संयुक्त अरब अमीरात (UAE) की यात्रा के बाद है, जहां उन्होंने भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की और संयुक्त अरब अमीरात के पहले हिंदू मंदिर के उद्घाटन सहित विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लिया।

12 फरवरी को, भारत ने घोषणा की थी कि प्रधान मंत्री मोदी कतर की राजधानी का दौरा करेंगे। यह घोषणा कतर की जेल में बंद आठ भारतीय नौसेना कर्मियों में से सात के स्वदेश लौटने के बाद की गई। उन्हें मौत की सज़ा सुनाई गई थी, लेकिन बाद में उनकी सज़ा घटाकर तीन से 25 साल तक की जेल की सज़ा कर दी गई। हालाँकि, अब क़तर ने उन सभी आठों को रिहा कर दिया। इन पूर्व नौसेना कर्मियों पर जासूसी का आरोप लगाया गया था, हालांकि न तो कतर और न ही भारत ने सार्वजनिक रूप से उनके खिलाफ आरोपों का खुलासा किया। कतर रवाना होने से पहले अपने बयान में, पीएम मोदी ने कहा कि दोहा में 8,00,000 से अधिक मजबूत भारतीय समुदाय की उपस्थिति "हमारे लोगों के बीच मजबूत संबंधों का प्रमाण है।"

कांग्रेस विधायक भारत रेड्डी और 42 करोड़ कैश ! जांच एजेंसी के हाथ लगा बड़ा सबूत

70 साल के प्यार के बाद कपल ने चुना अपना 'आखिरी दिन', हाथों में हाथ डाल लगाया मौत को गले

दूसरी बार पाकिस्तान के पीएम बनेंगे शाहबाज़, नवाज़ की बेटी मरयम को मिला पंजाब का राज

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -