PM मोदी ने UAE में किया भव्य हिन्दू मंदिर का उद्घाटन, अक्षय कुमार और UAE के मंत्री रहे मौजूद
PM मोदी ने UAE में किया भव्य हिन्दू मंदिर का उद्घाटन, अक्षय कुमार और UAE के मंत्री रहे मौजूद
Share:

UAE (यूनाइटेड अरब अमीरात) के अबुधाबी में पीएम नरेंद्र मोदी ने भव्य हिन्दू मंदिर का उद्घाटन किया। BAPS (बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम) स्वामीनारायण मंदिर 108 फ़ीट ऊँचा है। न केवल UAE के हिन्दू समाज, बल्कि भारत-UAE के रिश्तों में भी ये मंदिर एक नया अध्याय जोड़ेगा। स्वामीनारायण संस्था हिन्दू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का हिस्सा है। विश्व भर में इसके 1550 मंदिर हैं। नई दिल्ली एवं गुजरात के गाँधीनगर में स्थित अक्षर धाम मंदिर इसके सबसे मशहूर मंदिरों में से एक है। एक्टर अक्षय कुमार भी मंदिर के उद्घाटन कार्यक्रम में उपस्थित रहे। इस के चलते प्रधानमंत्री मोदी ने स्वामीनारायण की प्रतिमा का अभिषेक भी किया। उन्होंने वहाँ पर बच्चों के साथ भी संवाद किया, उनकी कलाकृतियाँ देखीं। इस के चलते UAE के सहिष्णुता एवं सह-अस्तित्व मंत्री नाह्यान बिन मुबारक अल नाह्यान भी उपस्थित रहे। मंदिर में एक पत्थर पर प्रधानमंत्री मोदी ने ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ का संदेश भी लिखा, जो उपनिषद से लिया गया है। मंदिर के कलाकारों से भी पीएम नरेंद्र मोदी ने चर्चा की।

लंदन, हॉस्टन, शिकागो, अटलांटा, टोरंटो, लॉस एंजेल्स एवं नैरोबी जैसे विश्व के सबसे बड़े व समृद्ध शहरों तक में BAPS स्वामीनारायण मंदिर हैं। विश्व भर में इसके 3850 केंद्र हैं। साथ ये ये हर हफ्ते 17,000 आयोजनों को संपन्न कराता है। प्रमुख स्वामी जी महाराज संस्था के 10वें अध्यक्ष हैं, जिन्होंने 5 अप्रैल, 1997 को इस रेगिस्तान में एक भव्य हिन्दू मंदिर का सपना देखा था। UAE में अभी 33 लाख से भी ज्यादा भारतीय रहते हैं, ऐसे में संस्था की सोच थी कि वहाँ उनके लिए पूजा स्थल होने चाहिए। वही इस मंदिर को 7 शिखर के साथ निर्मित किया गया है। नागर शैली में बने इस मंदिर का अगला हिस्सा वैश्विक मूल्यों की तरफ इंगित करता है, वहीं जहाँ विभिन्न संस्कृतियों में सद्भाव का संदेश है, हिन्दू ऋषि-मुनियों को दर्शाया गया है तथा अवतारों की गाथाएँ कही गई हैं। ये मंदिर परिसर 27 एकड़ में फैला हुआ है, जिसमें से 13.5 एकड़ में मुख्य मंदिर है। 13.5 एकड़ का पार्किंग एरिया है, जिसमें 1400 कारण एवं 50 बसों को आराम से खड़ा किया जा सकता है।

2019 में UAE के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन ज़याद अल नाह्यान ने ये भूमि हिन्दू मंदिर के लिए उपहार में दी। पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन से एक दिन पहले मंगलवार (13 जनवरी, 2024) को आयोजित एक समारोह में बताया भी कि UAE के राष्ट्रपति ने कहा था कि वो जिस जमीन पर लकीर खींच देंगे, उसे मंदिर के लिए दे दिया जाएगा। इस मंदिर के सभागार में 3000 लोग एक साथ भजन-कीर्तन कर सकते हैं। मंदिर को 2020 में सर्वेश्रेष्ठ इंटीरियर डिजाइन एवं 2019 में MEP मिडल ईस्ट अवॉर्ड्स में सर्वश्रेष्ठ मेकेनिकल प्रोजेक्ट का सम्मान प्राप्त हुआ। ये मंदिर 108 फ़ीट ऊँचा, 262 फ़ीट लंबा एवं 180 फ़ीट चौड़ा है। इसमें राजस्थान के बलुआ पत्थर एवं इटली के संगमरमर का उपयोग किया गया है। 20,000 टन पत्थर एवं संगमरमर 700 कंटेनरों में लाया गया था। मंदिर के निर्माण में 700 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं। मंदिर में कोई भी जंग लगने वाली वस्तु का उपयोग नहीं किया गया है। भारत के अलग-अलग क्षेत्रों के देवी-देवताओं की मूर्तियां हैं। मंदिर के पास एक ‘नदी’ भी बनाई गई है, जिसमें गंगा एवं यमुना का जल डाला गया है।

UAE के बाद दोहा पहुंचे पीएम मोदी, कतर के अमीर से करेंगे मुलाकात, 8 पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के बाद पहला दौरा

CISF में नौकरी पाने का शानदार मौका, 92000 तक मिलेगी सैलरी

साउथ इंडियन इस डिश के टेस्ट के आगे फीका लगेगा हर कुछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -