पीएम मोदी: गंगा एक्सप्रेसवे यूपी में कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा
पीएम मोदी: गंगा एक्सप्रेसवे यूपी में कनेक्टिविटी और आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा
Share:

 

 

नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि गंगा एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी बढ़ाएगा और आर्थिक विकास और पर्यटन को बढ़ावा देगा। शनिवार दोपहर करीब 1 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर में गंगा एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे।

"आज दोपहर 1 बजे, वह गंगा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखने के लिए शाहजहांपुर में एक समारोह में शामिल होंगे। यह एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा परियोजना है जो पूरे उत्तर प्रदेश में कनेक्टिविटी को बढ़ावा देगी। यह आर्थिक विकास और पर्यटन को बढ़ाने में भी मदद करेगी।" 

प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, एक्सप्रेसवे देश भर में तेज गति से कनेक्टिविटी प्रदान करने के प्रधान मंत्री के उद्देश्य से प्रेरित था। 694 किलोमीटर लंबे छह लेन वाले एक्सप्रेस-वे के निर्माण में करीब 36,200 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

एक्सप्रेस-वे मेरठ के बिजौली गांव से प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव तक चलेगा, जो मेरठ के बिजौली गांव के पास से शुरू होकर प्रयागराज के जुदापुर दांडू गांव के पास खत्म होगा। मेरठ, हापुड़, बुलंदशहर, अमरोहा, संभल, बदायूं, शाहजहांपुर, हरदोई, उन्नाव, रायबरेली, प्रतापगढ़ और प्रयागराज उन शहरों में से हैं जहां से यह यात्रा करेगा। पूरा होने पर यह उत्तर प्रदेश का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा, जो राज्य के पश्चिमी और पूर्वी क्षेत्रों को जोड़ता है। एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास, व्यापार, कृषि, पर्यटन आदि सहित कई उद्योगों को बढ़ावा देगा। इसका क्षेत्र के सामाजिक-आर्थिक विकास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा।

26 नवंबर, 2020 को गंगा एक्सप्रेस-वे को मंजूरी दी गई। 2024 तक यह एक्सप्रेस-वे बनकर तैयार हो जाएगा।

Railway: इन 18 ट्रेनों के जनरल डिब्बों में बिना रिजर्वेशन कर सकते हैं यात्रा

'PM मोदी मोहल्ला चाचा की तरह है', लड़कियों की शादी की उम्र बढ़ाने पर भड़के ओवैसी

पहलवान को भाजपा सांसद ने मारे दो थप्पड़, अब बताई वजह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -