'कांग्रेस ने श्रीलंका को दे दिया कच्चातीवू द्वीप..', पीएम मोदी ने साधा निशाना
'कांग्रेस ने श्रीलंका को दे दिया कच्चातीवू द्वीप..', पीएम मोदी ने साधा निशाना
Share:

चेन्नई: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कांग्रेस पार्टी की तीखी आलोचना की और 1974 में श्रीलंका को कच्चाथीवू द्वीप सौंपने के विवादास्पद फैसले के लिए इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराया। पीएम मोदी ने जोर देकर कहा कि इस फैसले से भारतीय जनता में आक्रोश फैल गया है, जिससे कांग्रेस पार्टी में विश्वास और कम हो गया है।

एक्स पर साझा किए गए एक बयान में, पीएम मोदी ने कच्चातिवु के त्याग के आसपास की परिस्थितियों का खुलासा करने वाली एक समाचार रिपोर्ट पर प्रकाश डाला। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि कैसे यह अधिनियम, उनके विचार में, अपने 75 साल के कार्यकाल में भारत की एकता, अखंडता और राष्ट्रीय हितों से समझौता करने की कांग्रेस की ऐतिहासिक प्रवृत्ति का प्रतीक है। रामेश्वरम (भारत) और श्रीलंका के बीच स्थित कच्चाथीवू द्वीप का उपयोग पारंपरिक रूप से दोनों देशों के मछुआरों द्वारा किया जाता रहा है। हालाँकि, 1974 में, तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी ने "भारत-श्रीलंकाई समुद्री समझौते" के माध्यम से कच्चातिवु को श्रीलंका में स्थानांतरित करने को औपचारिक रूप दिया। इस निर्णय ने द्वीप पर श्रीलंका की संप्रभुता की पुष्टि की, एक ऐसा कदम जो तब से विवादास्पद बना हुआ है।

पीएम मोदी की हालिया आलोचना पिछले साल अगस्त में एक संसदीय बहस के दौरान की गई उनकी पिछली टिप्पणियों की याद दिलाती है, जहां उन्होंने विभाजनकारी नीतियों और इंदिरा गांधी के कार्यकाल के दौरान कच्चाथीवू के नुकसान के लिए कांग्रेस की आलोचना की थी। उन्होंने द्वीप के रणनीतिक महत्व और "मां भारती" (भारत माता) के साथ इसके ऐतिहासिक संबंध को रेखांकित किया, और इसे दूसरे देश को सौंपने के फैसले पर सवाल उठाया। प्रधान मंत्री की टिप्पणियों ने कच्चाथीवू मुद्दे पर बहस फिर से शुरू कर दी है, सत्तारूढ़ भाजपा ने इसे कांग्रेस द्वारा राष्ट्रीय हितों की कथित उपेक्षा का प्रतीक बताया है। जैसे-जैसे प्रधानमंत्री मोदी ऐतिहासिक निर्णयों की समीक्षा कर रहे हैं, भारत की क्षेत्रीय अखंडता को लेकर राजनीतिक चर्चा आरोप-प्रत्यारोप और विवादास्पद बनी हुई है।

तेलंगाना: कांग्रेस में शामिल हुए BRS विधायक कदियाम श्रीहरि और उनकी बेटी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया

कच्चातीवू द्वीप को श्रीलंका के हवाले करने के पीएम मोदी के आरोपों पर DMK ने पलटवार किया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -