प्रधानमंत्री मोदी ने  ब्रिटिश शिक्षा प्रणाली पर साधा निशाना,कह दी बड़ी बात
प्रधानमंत्री मोदी ने ब्रिटिश शिक्षा प्रणाली पर साधा निशाना,कह दी बड़ी बात
Share:

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को ब्रिटिश शिक्षा प्रणाली के बारे में बात करते हुए कहा कि भारत को ब्रिटिश शासकों के लिए एक नौकर वर्ग बनाने के लिए यह प्रणाली बनाई गई थी और यह अपरिवर्तित बनी हुई है लेकिन राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 ने देश के लोगों के लिए नए दरवाजे खोल दिए हैं।

मोदी ने कहा, 'अंग्रेजों द्वारा बनाई गई शिक्षा प्रणाली कभी भी भारतीय नैतिकता का हिस्सा नहीं थी। एनईपी का मूल आधार शिक्षा को संकीर्ण सोच से बाहर निकालना और इसे 21 वीं सदी के आधुनिक विचारों से जोड़ना है।वाराणसी में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) के कार्यान्वयन पर तीन दिवसीय अखिल भारतीय शिक्षा समागम का उद्घाटन करने के बाद, प्रधान मंत्री ने कहा कि शिक्षा प्रणाली को न केवल डिग्री धारक युवाओं को तैयार करना चाहिए बल्कि यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि देश की प्रगति के लिए आवश्यक सभी मानव संसाधन थे। उपलब्ध।

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) ने बच्चों को उनकी प्रतिभा और पसंद के अनुसार कुशल बनाने पर ध्यान केंद्रित किया उन्होंने आगे कहा कि हमारे युवा कुशल, आत्मविश्वासी, व्यावहारिक और गणनात्मक होने चाहिए, शिक्षा नीति जमीन तैयार कर रही है और इसके लिए संस्थानों की जरूरत है। प्रतिभाशाली युवा पीढ़ी की भविष्य की आवश्यकताओं पर काम करने के लिए। उन्होंने कहा कि युवा अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी जैसे क्षेत्रों में पहल कर रहे हैं, लड़कियों और महिलाओं के लिए नए अवसर खुल रहे हैं। COVID-19 महामारी के बावजूद, देश आज दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक था और यह था

प्रधानमंत्री ने कहा कि हालांकि एनईपी को लगभग दो साल पहले लागू किया गया था, लेकिन उनकी सरकार इसके उचित कार्यान्वयन के लिए पूरी लगन से काम कर रही है। उन्होंने व्यक्तिगत रूप से इस मुद्दे के बारे में बात करने के लिए कई सेमिनारों और कार्यक्रमों में भाग लिया। एनईपी ने मातृभाषा में शिक्षा प्राप्त करने के तरीके खोल दिए थे। संस्कृत जैसी प्राचीन भारतीय भाषाओं को भी आगे बढ़ाया जा रहा है ।

इस कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान सहित 300 से अधिक अकादमिक, प्रशासनिक और संस्थागत नेताओं ने भाग लिया।

'हमदर्द में हिन्दुओं को मिले 50 फीसद आरक्षण..', हरियाणा में महापंचायत बुलाकर की गई मांग

UPSC ने जम्मू कश्मीर के 28 अधिकारियों को IAS में शामिल किया

ज्ञानवापी परिसर में मुस्लिमों के प्रवेश पर लगेगा प्रतिबंध ? कोर्ट में सुनवाई आज

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -