प्रधानमंत्री ने राज्यों से लंबित बिजली बकाये का भुगतान करने का आह्वान किया
प्रधानमंत्री ने राज्यों से लंबित बिजली बकाये का भुगतान करने का आह्वान किया
Share:

नई दिल्ली:  अगले 25 वर्षों में भारत के ऊर्जा क्षेत्र की प्रगति को तेज करने के लिए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऊर्जा उद्योग के महत्व पर जोर दिया और राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों  से जल्द से जल्द किसी भी बिजली के बकाये का भुगतान करने के लिए कहा।

प्रधानमंत्री ने 'उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य- बिजली @2047' कार्यक्रम के बारे में बात की और कहा, 'हमने आठ साल पहले देश के बिजली क्षेत्र में पूरी तरह से बदलाव की शुरुआत की थी। बिजली प्रणाली में सुधार के लिए उत्पादन, पारेषण, वितरण और कनेक्शन जैसी चार अलग-अलग दिशाओं में समवर्ती रूप से काम किया गया था।

उन्होंने कहा, ''पिछले आठ वर्षों में देश में लगभग 1 लाख 70 हजार मेगावाट की नई बिजली उत्पादन क्षमता जोड़ी गई है। आज, "एक राष्ट्र एक पावर ग्रिड" वह है जो राष्ट्र को चलाता है। पूरे देश को जोड़ने के लिए, लगभग 1 लाख 70 हजार सर्किट किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइनें स्थापित की गई हैं" प्रधानमंत्री ने कहा।

उन्होंने कहा, 'आजादी के 75 साल पूरे होने तक पहुंचने तक हमने 175 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता बनाने का संकल्प लिया था।  आज हम इस लक्ष्य के करीब पहुंच गए हैं। अब तक, गैर-जीवाश्म स्रोतों से लगभग 170 गीगावॉट क्षमता स्थापित की गई है, "पीएम मोदी ने कहा।

भारत वर्तमान में दुनिया के शीर्ष चार सौर क्षमता वाले देशों में से एक है। आज, भारत दुनिया के कई सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्रों का घर है। अगले 25 वर्षों में, भारत के विकास को ऊर्जा और बिजली उद्योगों द्वारा तेज किया जाएगा। पिछले आठ वर्षों में, बिजली उत्पादन करने की देश की क्षमता में लगभग 1.70 लाख मेगावाट की वृद्धि हुई है, "उन्होंने कहा।

यूपी: स्कूल बैग में छिपा बैठा था सांप, बच्चे ने जैसे ही खोला..

ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए आई अच्छी खबर, सुनकर खिल जाएगा आपका चेहरा

'तकिये के साथ बनाओ संबंध', रैगिंग के नाम पर सीनियर्स ने छात्रा से करवाया ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -