2022 तक गुवाहाटी में 200 इलेक्ट्रिक वाहन और 100 सीएनजी बसें तैनात करने की योजना
2022 तक गुवाहाटी में 200 इलेक्ट्रिक वाहन और 100 सीएनजी बसें तैनात करने की योजना
Share:

गुवाहाटी: राज्य सरकार ने बुधवार को एक इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) नीति का अनावरण किया। उद्योग, वाणिज्य और सार्वजनिक उद्यम विभाग ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन नीति, 2021 लोगों को ईवी पर स्विच करने के लिए प्रोत्साहन का एक सेट प्रदान करती है। असम सरकार ने 2030 तक जीवाश्म ईंधन आधारित वाहनों को चरणबद्ध करने की योजना बनाई है। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि सरकार 1 अप्रैल, 2022 तक गुवाहाटी में 200 इलेक्ट्रिक वाहन और 100 सीएनजी बसें तैनात करने की योजना बना रही है। सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन पर पंजीकरण शुल्क और रोड टैक्स और पार्किंग शुल्क पर भी 100% छूट दी है। टू-व्हीलर, थ्री-व्हीलर और फोर-व्हीलर ईवी के खरीदार क्रमशः ₹20,000, ₹50,000 और ₹1.5 लाख की सब्सिडी के हकदार होंगे, जबकि ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने वाले उद्यमियों को बिजली शुल्क से 90% छूट का आश्वासन दिया जाता है।

वही इस बीच, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड और बीपी के बीच एक ईंधन और गतिशीलता संयुक्त उद्यम, जियो-बीपी ने वाणिज्यिक बड़े पैमाने पर ईवी चार्जिंग स्टेशनों का एक नेटवर्क स्थापित करने के लिए भारत के पहले और सबसे बड़े ऑल-इन-वन ब्लूस्मार्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की। इलेक्ट्रिक राइड-हेलिंग प्लेटफॉर्म स्थापित करेगा। ब्लूस्मार्ट, अपने सभी इलेक्ट्रिक बेड़े के माध्यम से, दिल्ली एनसीआर में भरोसेमंद है। ईवीएस के सबसे बड़े बेड़े को चलाने वाले, ब्लूस्मार्ट का लक्ष्य पूरे भारत के अन्य प्रमुख शहरों में अपने नेटवर्क का विस्तार करना है।

वही इस साझेदारी के माध्यम से, दोनों कंपनियां उन शहरों में उपयुक्त स्थानों पर ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे की योजना, विकास और संचालन के लिए सहयोग करेंगी जहां ब्लूस्मार्ट संचालित होता है। जियो-बीपी के सीईओ हरीश सी मेहता ने कहा, 'जियो-बीपी देश में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट में सबसे आगे रहेगा। बीपी पल्स के साथ यूके से बीपी की सीख का लाभ उठाते हुए, जहां वे जर्मनी से आते हैं, देश के सबसे बड़े ईवी चार्जिंग नेटवर्क ब्रांड के माध्यम से, जियो बीपी हमारे उपभोक्ताओं के लिए नवीनतम ईवी तकनीक लाने का इरादा रखता है।

राहुल गांधी के 'माँ वैष्णोदेवी दर्शन' पर चढ़ा सियासी पारा, सुरजेवाला ने PM और भाजपा पर बोला हमला

महाराष्ट्र सदन घोटाला मामले में राकांपा मंत्री छगन भुजबल और सात अन्य को किया आरोप मुक्त

महाकाल मंदिर: कर्मचारी ने QR कोड के नीचे अपना मोबाइल नंबर डाला, दान निजी अकाउंट में जाने की आशंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -