शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे पीयूष गोयल
शिखर सम्मेलन की सह-अध्यक्षता करेंगे पीयूष गोयल
Share:

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत 2027 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगी | उन्होंने फ्रांसीसी भारतीय प्रवासियों से बात करते हुए यह टिप्पणी की। मंत्री पीयूष गोयल भारत-फ्रांस दोस्ती के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत-फ्रांस व्यापार शिखर सम्मेलन के लिए पेरिस में हैं।वर्तमान में पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हैं। हमारे पास 2027-2028 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी। 2047 तक, जब हम आजादी के 100 साल मनाएंगे, भारत की अर्थव्यवस्था, जो वर्तमान में लगभग 3.5 ट्रिलियन डॉलर है, 30-35 ट्रिलियन डॉलर तक बढ़ जाएगी, केंद्रीय मंत्री ने भविष्यवाणी की।उनसे पहले नीति आयोग के पूर्व प्रमुख अरविंद पनगढ़िया ने कहा  था कि 2027-2028 तक भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी । अर्थशास्त्री के अनुसार, आर्थिक सर्वेक्षण की "कथा 6.5% की दर से विस्तार करने वाली अर्थव्यवस्था की तुलना में काफी मजबूत अर्थव्यवस्था की कहानी को चित्रित करती है"।गोयल ने कहा कि पिछले वर्ष में भारत का कुल निर्यात 676 अरब डॉलर था। उन्होंने कहा, 'हमारा लक्ष्य युवा, उत्सुक भारतीयों की भावना को पकड़ना था। आजादी के 75वें वर्ष में हमने निर्यात में 750 अरब डॉलर का आंकड़ा पार किया।

अब, हम खुद को गो-टू-राष्ट्र, दुनिया की फार्मेसी, दुनिया की खाद्य आपूर्ति और अन्य देशों के लिए एक विश्वसनीय भागीदार के रूप में स्थापित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज दुनिया के सामने मौजूद समस्याओं के समाधान के लिए हर कोई प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व की ओर देखता है।गोयल ने कहा कि फ्रांस के साथ भारत का गठबंधन सर्वोच्च सम्मान है। "मुझे विश्वास है कि यहां हर कोई समझता है कि यह संबंध अवसर और दोस्ती दोनों के संदर्भ में विकसित होता रहेगा। पेरिस में भारतीय मूल के लोगों से बात करते हुए उन्होंने कहा, ''आप सभी हमारे गठबंधन को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।
उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले और प्रशंसित नेता हैं। वह भारत और बाकी दुनिया दोनों की देखभाल करने के लिए अपने समर्पण के लिए भी प्रसिद्ध हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया उनके नेतृत्व की ओर देखती है क्योंकि हम 'एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य' के दर्शन का पालन करते हैं।उन्होंने प्रवासी भारतीयों की भी प्रशंसा की और कहा कि आप में से हर कोई "नए भारत" का प्रतिनिधित्व करता है, जिसे क्षमताओं, योग्यता और आत्मविश्वास के साथ भारत" के रूप में परिभाषित किया गया है।गोयल ने प्रवासी भारतीयों से फ्रांस में भारतीय संस्कृति का समर्थन करने और भारत की विकास प्रक्रिया में भाग लेने का आग्रह किया। उन्होंने घोषणा की, "आपकी मदद से, भारत अमृत काल में प्रगति और विकास की दिशा में छलांग लगाएगा। उन्होंने उन्हें इस दृष्टिकोण का हिस्सा बनने और इस यात्रा पर भारत के साथ रहने के लिए आमंत्रित करते हुए कहा, सही समय है। 

दोनों देशों के बीच दोस्ती के 25 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत-फ्रांस व्यापार सम्मेलन की सह-अध्यक्षता गोयल और फ्रांस के विदेश व्यापार, आकर्षण मंत्री ओलिवियर बेच और विदेश में फ्रांसीसी नागरिकों द्वारा मंगलवार को पेरिस में की जाएगी। भविष्य का निर्माण, अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, रक्षा सहयोग और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग सभी इस शिखर सम्मेलन में चर्चा के विषय होंगे।पेरिस में भारतीय दूतावास सीईओ गोलमेज और व्यापार शिखर सम्मेलन की व्यवस्था करने के लिए मेडेफ, सीआईआई, बिजनेस फ्रांस और आईएफएफसीआई के साथ सहयोग कर रहा है। व्यापार शिखर सम्मेलन के लिए 400 से अधिक लोगों ने साइन अप किया है और वे अविश्वसनीय रूप से उत्साहित हैं। मंत्री गोयल एक सीईओ गोलमेज बैठक में भाग लेंगे और फ्रांस में विभिन्न क्षेत्रों के व्यापार अधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे।

 

 

ईद की खरीदारी कर रहे लोगों के बीच फटा बम, 4 की मौत, 15 घायल, रमजान में भी नहीं थम रहे आतंकी हमले

दक्षिण अफ्रीका विरोधी नायक को सम्मानित करने के लिए जांच की मांग

न्यू जर्सी में नमाज़ के दौरान हुआ चाकू से वार

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -