दक्षिण अफ्रीका विरोधी नायक को सम्मानित करने के लिए जांच की मांग
दक्षिण अफ्रीका विरोधी नायक को सम्मानित करने के लिए जांच की मांग
Share:

दक्षिण अफ्रीका में 30 साल पहले हुई युद्ध की शुरुआत करने वाली हत्या की नई जांच की मांग के बीच देश ने रंगभेद विरोधी कार्यकर्ता क्रिस हनी को सोमवार को याद किया.10 अप्रैल, 1993 को, जानुस्ज वालुस नाम के एक श्वेत वर्चस्ववादी ने हनी की गोली मारकर हत्या कर दी, जो उस समय दक्षिण अफ्रीकी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता थे और एक बेहद लोकप्रिय व्यक्ति थे।तीन दशकों के बाद, कई दक्षिण अफ्रीकियों के पास अभी भी हत्या के बारे में अनुत्तरित प्रश्न हैं और उनका मानना है कि वालुस और उसका साथी अकेले काम नहीं कर रहे थे। कई षड्यंत्र कारी सिद्धांत हैं, जिनमें से कुछ में एएनसी या गुप्त सेवाएं शामिल हैं।

सोमवार को एक स्मृति सभा में, जिसमें एसएसीपी पार्टी के नेताओं और विदेशी गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया, हनी की विधवा, लिम्पो ने कहा, "मुझे बंद करने की ज़रूरत नहीं है।उन्होंने कहा, 'मैंने आज इस वजह से काला कपड़ा पहना है। मैं तब तक शोक में हूं जब तक सच्चाई सामने नहीं आ जाती। एसएसीपी ने पिछले हफ्ते हत्या की एक नई जांच का अनुरोध किया था, और वे इस संबंध में एक याचिका पर 30,000 हस्ताक्षर मांग रहे हैं।एसएसीपी के नेता सोली मापैला ने बुधवार को एएफपी को बताया कि "कई  जिन कारकों की ठीक से जांच नहीं की गई थी" "हमें सच्चाई सीखनी चाहिए, 50 वर्षीय हनी को उनकी 15 वर्षीय बेटी के सामने पूर्वी जोहान्सबर्ग स्थित उनके घर के ड्राइववे पर गोली मार दी गई थी। ब्लैक टाउनशिप में, इस घटना ने विरोध प्रदर्शन और दंगे को जन्म दिया।

दक्षिण अफ्रीका के अश्वेत बहुलांश में नस्लीय तनाव के टूटने के कगार पर पहुंचने के बाद नेल्सन मंडेला राष्ट्रीय टेलीविजन पर शांति का आह्वान करते नजर आए। इस कार्रवाई ने तनाव को कम कर दिया और अगले वर्ष कई नस्लीय समूहों के साथ दक्षिण अफ्रीका के पहले चुनावों का मार्ग प्रशस्त किया।नस्लीय संघर्ष भड़काने के प्रयास में, वालस और उसके साथी क्लाइव डर्बी-लुईस को जल्दी से पकड़ लिया गया। 22 साल जेल में बिताने के बाद, डर्बी-लुईस को 2015 में मेडिकल पैरोल पर रिहा किया गया था। 80 वर्ष की आयु में, 2016 में फेफड़ों के कैंसर से उनका निधन हो गया। वालुस को पिछले साल दिसंबर में एक विवादास्पद पैरोल निर्णय मिला था।लिंफो हनी ने सोमवार को स्मारक सभा को संबोधित करते हुए कहा, "लोकतांत्रिक सरकार, जिसके लिए मेरे पति की मृत्यु हो गई, ने अपने हत्यारे को रिहा करके क्रिस और उसके परिवार को धोखा दिया है।"हत्यारा फरार है। और क्रिस हनी की हत्या के आसपास की व्यापक साजिश के बारे में पूरी सच्चाई जानने का मौका पूरी तरह से खो गया है।

ईद की खरीदारी कर रहे लोगों के बीच फटा बम, 4 की मौत, 15 घायल, रमजान में भी नहीं थम रहे आतंकी हमले

विश्व शतरंज चैंपियनशिप के राउंड 2 में डिंग को हराकर नेपोमनिशी ने अपने नाम की बढ़त

भारत की यात्रा पर आए यूक्रेन के मंत्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -