पितृ पक्ष: चाहते हैं पूर्वजों का आशीर्वाद तो राशि के अनुसार करें श्राद्ध
पितृ पक्ष: चाहते हैं पूर्वजों का आशीर्वाद तो राशि के अनुसार करें श्राद्ध
Share:

शनिवार 10 सितंबर 2022 को भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि से पितृ पक्ष का आरंभ हो रहा है और 25 सितंबर 2022 को समापन होगा। आप सभी को बता दें कि इस दौरान पितरों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण और दान देने का खास महत्व है। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि यमराज श्राद्ध पक्ष में जीवों को मुक्त कर धरती पर भेज देते हैं ताकि वो अपने परिजनों से तर्पण प्राप्त कर तृप्त हो सकें। 
 इसके अलावा कहा जाता है अपने पितरों का श्राद्ध कर्म करके पितृ दोष से मुक्ति प्राप्त की जा सकती है। अब आप अपने पूर्वजों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए राशि अनुसार श्राद्ध करें।

मेष : मेष राशि के जातक श्राद्ध पक्ष के दौरान रांगे की धातु से बना सिक्का पानी में प्रवाहित करें। इसी के साथ ही श्राद्ध पक्ष में प्रतिपदा के दिन अपने परिजनों के नाम से गरीबों को भोजन करवाएं।

वृषभ : वृषभ राशि के जातक श्राद्ध पक्ष में किसी भी दिन बटुक भैरव मंदिर में जाकर दही-गुड़ का भोग लगाएं। आप पितरों के नाम से 21 बच्चों को भोजन कराकर उन्हें सफेद वस्त्र भेंट करें।

मिथुन : मिथुन राशि के जातक पितरों के नाम से श्राद्ध पक्ष में किसी भी दिन पक्षियों को बाजरा खिलाएं। इसी के साथ उनके पानी की व्यवस्था करें।

कर्क : कर्क राशि के जातक श्राद्धपक्ष के किसी भी दिन 400 ग्राम साबुत बादाम बहते पानी में प्रवाहित करें। इसके अलावा शिवलिंग का दूध से अभिषेक करें और गरीबों में दूध-चावल से बनी खीर बांटें।

सिंह : सिंह राशि के जातक श्राद्ध पक्ष में गरीबों को यथा शक्ति सूखे अनाज का दान करें और उन्हें पीले रंग के वस्त्र भेंट करें।

कन्या : इस राशि के जातक पूरे श्राद्ध पक्ष के दौरान सुंदरकांड का पाठ करें और अंतिम दिन यानी सर्वपितृ अमावस्या के दिन गरीब और अनाथों को भोजन, वस्त्र भेंट करें।

तुला : तुला राशि के जातक पितृ दोष से मुक्ति के लिए दूध-चावल से बनी खीर और नमकीन चावल गरीबों में बांटें।

वृश्चिक : इस राशि के जातक पितरों के नाम से 5 गरीबों को दो रंग का कंबल या गर्म वस्त्र दान करें। इसी के साथ उन्हें भोजन करवाएं या भरपेट भोजन करने जितना पैसा दान दें।

धनु : धनु राशि के जातक पक्षियों के दाना-पानी का इंतजाम करें। गौशाला में चारा भेंट करें।

मकर : मकर राशि के जातक पितृदोष से मुक्ति के लिए श्राद्ध पक्ष में गंगा जल डले हुए पानी से नहाएं। 

कुंभ : कुंभ राशि के जातक पितृ दोष के निवारण के लिए 11 श्री फल लें और यदि पितरों के नाम पता है तो उनके नाम लेते हुए एक-एक श्रीफल बहते जल में प्रवाहित करें।

मीन : मीन राशि के जातक श्राद्ध पक्ष के किसी भी दिन गरीबों को दूध या मावे से बनी खाने की वस्तुएं भेंट करें।

अनंत चतुर्दशी के दिन हाथ में जरूर बांधे 14 गांठ वाला रक्षासूत्र, हर कष्ट होगा दूर

ऑफिस में कर्मचारियों को Overtime नहीं करने देगा ये बैलेंस माउस

iPhone 14 सीरीज के साथ लांच हुई Apple Watch Ultra, जानिए भारत में क्या है इनकी कीमत?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -