ब्रिटेन के मानवविज्ञानी के निर्वासन की जांच के लिए पिनाराई ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
ब्रिटेन के मानवविज्ञानी के निर्वासन की जांच के लिए पिनाराई ने पीएम मोदी को लिखा पत्र
Share:

 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की कि यूनाइटेड किंगडम के एक मानवविज्ञानी और शिक्षाविद फिलिपो ओसेला के "कष्टप्रद" निर्वासन पर गौर किया जाए, जो एक सम्मेलन के लिए राज्य का दौरा कर रहे थे। विजयन ने अपने पत्र के अनुसार, प्रधान मंत्री से "कृपया इस स्थिति को गंभीरता से देखने और भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए निर्देश जारी करने" के लिए कहा है।

यूनिवर्सिटी ऑफ ससेक्स (यूके) में नृविज्ञान और दक्षिण एशियाई अध्ययन के प्रोफेसर, ओसेला 24 मार्च को कोचीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (सीयूएसएटी) में एक सेमिनार के लिए केरल पहुंचे। हालांकि, तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर पहुंचने पर, उन्हें निर्वासित कर दिया गया।

मुख्यमंत्री ने लिखा, "यह दुखद है कि प्रोफेसर ओसेला जैसे प्रसिद्ध विद्वान को कोच्चि में एक सेमिनार के लिए तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डे पर निर्वासन का सामना करना पड़ा।" उन्होंने आगे कहा कि प्रोफेसर ने विभिन्न प्रकार में पर्याप्त शोध किया है केरल सहित कई स्थानों पर, जहां वह मछली पकड़ने के पारंपरिक तरीकों की जांच कर रहा है।

अपने पत्र में, विजयन ने कहा कि भारत में शोध उद्देश्यों के लिए "विदेशी शोधकर्ताओं और सामाजिक वैज्ञानिकों को स्वीकार करने की मजबूत परंपरा" है, और उन्होंने "महत्वपूर्ण" प्रकाशन तैयार किए हैं। "विद्वानों के लिए अच्छा और खुला होने का यह इतिहास जारी रहना चाहिए," उन्होंने टिप्पणी की।

कोझीकोड और कई खाड़ी देशों में फील्डवर्क के साथ, ओसेला का नया शोध दक्षिण भारतीय मुसलमानों के समकालीन संक्रमण की जांच करता है। ससेक्स सस्टेनेबिलिटी रिसर्च प्रोग्राम द्वारा समर्थित उनका नया शोध, केरल में पारंपरिक मछली पकड़ने को सुरक्षित और अधिक टिकाऊ बनाने के लिए उपन्यास दृष्टिकोणों को देखता है। समुद्री मौसम और मछली संसाधनों के बारे में ज्ञान उत्पन्न करने के लिए पारंपरिक मछुआरों और मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं के साथ सहयोग करना।

1 अप्रैल से महंगी होगी ये चीजें, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा भारी, लागू होंगे नए नियम

राजस्थान राज्य स्थापना दिवस: राष्ट्रपति, पीएम मोदी ने लोगों को बधाई दी

केसीआर ने प्रधानमंत्री मोदी से यूक्रेन के मेडिकल लौटने वालों को भारतीय कॉलेजों में समायोजित करने की मांग की

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -