इस राज्य में शुरू हुई हेलिकॉप्टर से ‘तीर्थ यात्रा’, इन जगहों के लिए मिलेगी सुविधा
इस राज्य में शुरू हुई हेलिकॉप्टर से ‘तीर्थ यात्रा’, इन जगहों के लिए मिलेगी सुविधा
Share:

भोपाल: उत्तराखंड के केदारनाथ धाम की भांति मध्य प्रदेश सरकार भी कई तीर्थ स्थलों के लिए शीघ्र ही हेलिकॉप्टर सेवा आरम्भ करने जा रही है। पहले यह सेवा जबलपुर से चित्रकूट, इंदौर से उज्जैन एवं ममलेश्वर ज्योर्तिलिंग एवं ग्वालियर से ओरछा-पीतांबरा पीठ के लिए आरम्भ की जाएगी। राज्य के सुदूर इलाके के मरीजों के लिए सरकार ‘मुख्यमंत्री एयर एंबुलेंस’ सेवा भी आरम्भ करेगी। इससे गंभीर रूप से बीमार मरीजों को एयरलिफ्ट कर बड़े चिकित्सालयों में उपचार के लिए लाया जाएगा।

राज्य विधानसभा में अपने अभिभाषण के चलते राज्यपाल मंगु भाई पटेल ने मोहन यादव सरकार की इन योजनाओं की खबर दी। उन्होंने कहा कि केदारनाथ धाम की भांति जबलपुर से चित्रकूट के लिए हेलिकॉप्टर सर्विस आरम्भ होगी, जो एक ही दिन में तीर्थ स्थल के दर्शन करवा कर यात्री को वापस उसके मूल जगह तक पहुंचा देंगे। जबलपुर से चित्रकूट के अतिरिक्त इंदौर से उज्जैन एवं ममलेश्वर ज्योर्तिलिंग और ग्वालियर से ओरछा स्थित रामराजा सरकार मंदिर एवं पीतांबरा पीठ दतिया के लिए भी हेलिकॉप्टर सेवाएं आरम्भ की जाएंगी। इसके साथ ही राज्यपाल ने अपने अभिभाषण में कहा कि केंद्र सरकार के सहयोग से उज्जैन में हाईटेक सुविधओं से युक्त एयरपोर्ट बनाने का लक्ष्य है।

हवाईअड्डा बनने से बाबा महाकाल की नगरी में आने वाले तीर्थ यात्रियों को सुविधा मिलेगी। रीवा हवाई पट्टी को भी हवाई अड्डे के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसी प्रकार ‘मुख्यमंत्री एयर एंबुलेंस’ सेवा प्रारंभ कर राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों से गंभीर रूप से बीमार मरीजों को एयरलिफ्ट कर बड़े चिकित्सालयों में उपचार के लिए लाया जाएगा। सरकार के सूत्रों ने बताया कि प्रदेश सरकार प्राइवेट ऑपरेटरों से हेलिकॉप्टर सर्विस के लिए अनुबंध करेगी। उचित किराए के साथ हेलिकॉप्टर से तीर्थ यात्रा की सर्विस आरम्भ की जाएगी। सरकार की योजना है कि अगले वित्तीय वर्ष में यह सर्विस आरम्भ कर दी जाए, जिससे तीर्थ यात्रियों को इसका फायदा पर्पट हो सके। एयर एंबुलेंस के लिए भी सरकार प्राइवेट ऑपरेटरों से अनुबंध करके यह सुविधा उपलब्ध कराएगी।

इंग्लैंड के खिलाफ एक भी टेस्ट नहीं खेलेंगे कोहली, राहुल-जडेजा के बाद अय्यर भी आउट, संकट में टीम इंडिया

चौधरी चरण सिंह के साथ कांग्रेस ने कर दिया था खेला, 23 दिन में छोड़ना पड़ा था पीएम पद

एआई के ग्लोबल इनोवेशन में भारत निभाएगा अहम भूमिका, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -