फिलीपींस के राष्ट्रपति ने नोबेल पुरस्कार जीतने पर पत्रकार मारिया रेसा को दी बधाई

फिलीपीन के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते के कार्यालय ने सोमवार को फिलिपिनो पत्रकार मारिया रेसा को नोबेल शांति पुरस्कार जीतने पर बधाई दी। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोके ने एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि महल ने सुश्री रेसा को प्रतिष्ठित पुरस्कार जीतने वाली पहली फिलिपिनो होने के लिए सम्मानित किया। रूस से सुश्री रसा और साथी पत्रकार दिमित्री मुराटोव ने भ्रष्टाचार और कुशासन का पर्दाफाश करने के लिए अपने देशों के नेताओं के क्रोध का मुकाबला करने के बाद 2021 का पुरस्कार साझा किया।

कथित तौर पर अदालतों में कई कानूनी चुनौतियों का सामना कर रही है, जो कि डुटर्टे की सरकार की रैपर की खोजी रिपोर्टिंग, ड्रग्स पर खूनी युद्ध और विरोधियों को लक्षित करने के लिए सोशल मीडिया के उपयोग से संबंधित है। राष्ट्रपति के प्रवक्ता हैरी रोक ने कहा, "यह एक फिलीपींस की जीत है और हम इसके लिए बहुत खुश हैं।" उन्होंने कहा है कि "बेशक यह सच है कि ऐसे लोग हैं जो महसूस करते हैं कि मारिया रेसा को अभी भी अदालतों के सामने अपना नाम साफ़ करना है।

यह फिलीपींस के लिए पहला नोबेल शांति पुरस्कार था और 1935 में जर्मन कार्ल वॉन ओसिट्ज़की के जीतने के बाद से पत्रकारों के लिए पहला। क्रेमलिन ने खोजी पत्रकार को प्रतिभाशाली और बहादुर बताते हुए शुक्रवार को मुराटोव को बधाई दी। सोमवार को यह पूछे जाने पर कि डुटर्टे के लिए उनका संदेश क्या होगा, रेसा ने उनसे फूट डालो और जीतो के दृष्टिकोण का पीछा नहीं करने का आग्रह किया।

अब आया चक्रवाती तूफान जवाद, MP से लेकर UP तक में मचेगी तबाही!

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने किया कोविड फील्ड अस्पताल का उद्घाटन

कर्नाटक: कलबुर्गी में 3.0 तीव्रता का भूकंप

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -