ब्रिटेन और बहरीन में फाइज़र को मिली आपातकालीन उपयोग की  मंजूरी
ब्रिटेन और बहरीन में फाइज़र को मिली आपातकालीन उपयोग की मंजूरी
Share:

फाइजर इंडिया देश में अपने कोविड-19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की मांग करने वाले ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) से संपर्क करने वाली पहली दवा फर्म बन गई है। विशेष रूप से, Pfizer भारत की मूल कंपनी Pfizer को पहले ही यूके और बहरीन में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिल चुकी है। एक आधिकारिक सूत्र के अनुसार, "फाइजर इंडिया ने आयात और बाजार के लिए DGCI से अपने कोविड-19 के आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण की अनुमति मांगी है।" फाइजर  इंडिया द्वारा 4 दिसंबर को DCGI को आवेदन प्रस्तुत किया गया था ताकि भारत में इसके टीके के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) की मांग की जा सके।

 भारत में Pfizer-BioNTech's Covid-19 वैक्सीन के आयात और बाजार की अनुमति देने के लिए फाइजर इंडिया ने फॉर्म CT-18 में EUA आवेदन प्रस्तुत किया है। टीके के भंडारण के लिए आवश्यक माइनस 70 डिग्री सेल्सियस का बेहद कम तापमान, भारत जैसे देश में इसकी डिलीवरी के लिए एक बड़ी चुनौती है। 2 दिसंबर को, यूके Pfizer / BioNTech कोरोनावायरस वैक्सीन को मंजूरी देने वाला पहला देश बन गया।

यूके रेगुलेटर मेडिसिन्स एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेगुलेटरी एजेंसी ने फाइजर द्वारा विकसित कोरोनावायरस वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग के लिए एक अस्थायी प्राधिकरण प्रदान किया है। शुक्रवार को बहरीन ने फाइजर और उसके जर्मन साझेदार बायोएनटेक द्वारा किए गए दो-खुराक के टीके की अनुमति दी। हाल ही में एक सर्वदलीय बैठक में, पीएम मोदी ने कहा कि अगले कुछ हफ्तों में एक कोविड-19 वैक्सीन तैयार होने की उम्मीद है, और जैसे ही वैज्ञानिक हरी झंडी देंगे, भारत में टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इस बीच, भारत ने पिछले 24 घंटों में 36,011 नए संक्रमण दर्ज किए।

अब कैदियों को हर हफ्ते दिखाई जाएगी मूवी, सुनाया जाएगा संगीत, ये है वजह

किसान आंदोलन: भारत बंद के समर्थन में उतरी भाजपा की सहयोगी RLP, गठबंधन पर भी पड़ेगा असर

शेयर बाजार में एफपीआई के आने का असर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -