यूपी पुलिस पेपर लीक की जांच अब ED के हाथ, मनी लॉन्डरिंग का शक
यूपी पुलिस पेपर लीक की जांच अब ED के हाथ, मनी लॉन्डरिंग का शक
Share:

लखनऊ: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने उत्तर प्रदेश पुलिस की कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के दौरान कथित पेपर लीक मामले की जांच शुरू कर दी है। सूत्रों के मुताबिक, ईडी पेपर लीक करने वाले गिरोह के मनी ट्रेल की जांच कर रही है, पेपर लीक के पीछे के मास्टरमाइंड राजीव नयन मिश्रा की टीम द्वारा किए गए लेनदेन में मनी लॉन्ड्रिंग का संदेह है।

उत्तर प्रदेश में 60,244 पदों के लिए कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 18 और 19 फरवरी को आयोजित की गई थी। उत्तर प्रदेश स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने खुलासा किया कि उत्तर पुस्तिकाएं अहमदाबाद में एक लॉजिस्टिक कंपनी के गोदाम से पेपर बॉक्स खोलकर बेची गईं। इन पेपरों को लीक करने वाला सिंडिकेट ही उत्तर प्रदेश में समीक्षा अधिकारी और सहायक समीक्षा अधिकारी के पेपर लीक करने में भी शामिल था। बड़े पैमाने पर करोड़ों के लेन-देन को देखते हुए अब ईडी की एंट्री पेपर लीक मामले में हो गई है. वे पेपर लीक में शामिल आरोपियों से पूछताछ करने की योजना बना रहे हैं, जिनमें से कई पहले से ही हिरासत में हैं। जांच में पहले ही सैकड़ों लोगों के खिलाफ कार्रवाई हो चुकी है।

पेपर लीक की खबर सामने आने के बाद 17 और 18 फरवरी 2024 को होने वाली उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा रद्द कर दी गई। 16 लाख महिलाओं सहित 48 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, लेकिन लीक के कारण परीक्षा रद्द होने से उन्हें निराशा हुई। एसटीएफ की जांच के दौरान, यह पता चला कि अहमदाबाद स्थित एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के कर्मचारी, जो मुद्रण के बाद गोदाम से भर्ती कागजात ले जाने के लिए जिम्मेदार थे, लीक में शामिल थे।

'चुनाव हैं, इसलिए केजरीवाल को जमानत..', क्या AAP सुप्रीमो को बड़ी राहत देने जा रही सुप्रीम कोर्ट ?

यूपी की चुनावी सियासत में 'ट्रैक्टर' की एंट्री ! क्या कहकर कांग्रेस-सपा पर सीएम योगी ने साधा निशाना ?

'2004 में ही चाचा से अलग हो जाता..', शरद पवार को लेकर ऐसा क्यों बोले भतीजे अजित ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -