पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, लेकिन इन राज्यों में 108 तक जा पहुंचा दाम

Jun 19 2021 11:35 AM
पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज नहीं हुआ कोई बदलाव, लेकिन इन राज्यों में 108 तक जा पहुंचा दाम

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच प्रदेशों के बीच कीमतों में अंतर गहराता ही जा रहा है। पेट्रोल डीजल पर सबसे अधिक वैट वसूलने वाले राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में दोनों ही ईंधनों की कीमत 100 का आंकड़ा पार कर चुके हैं। वहीं उत्तर प्रदेश में अभी पेट्रोल इन दोनों प्रदेशों के मुकाबले सस्ता है। शनिवार को भले ही तेल कंपनियों ने पेट्रोल डीजल के दामों में कोई बढ़ोतरी न की हो, मगर इसके बाद भी पड़ौसी प्रदेशों में दामों का बड़ा अंतर लोगों को परेशान कर रहा है। 

देश में अत्यधिक महंगे पेट्रोल की बात करें तो यह राजस्थान के श्रीगंगानगर में प्राप्त हो रहा है। यहां पेट्रोल के दाम शुक्रवार को बढ़कर 108.07 रुपये हो गई थीं। वहीं डीजल भी यहां 100.82 रुपये पर है। दूसरी तरफ मध्य प्रदेश के अनूपपुर की बात करें तो यहां भी पेट्रोल 107.71 तथा डीजल 98.74 रुपये पर है। दूसरी तरफ यूपी की राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 94.14 तथा डीजल 88.10 रुपये प्रति लीटर पर है। ऐसे में गंगानगर की तुलना लखनऊ में पेट्रोल 14 रुपये और अनूपपुर के मुकाबले लगभग 13.5 रुपये सस्ता है। 

बता दें कि मध्य प्रदेश की एक बड़ी सीमा उत्तर प्रदेश से लगती है। वहीं राजस्थान का धौलपुर जिला उत्तर प्रदेश सीमा से सटा है। पिछले मार्च से देश के 5 प्रदेशों में विधानसभा के चुनाव की हलचल थी। जिसके चलते कच्चा तेल महंगा होने के पश्चात् भी पेट्रोल-डीजल की कीमत नहीं बढ़ी थी। हालांकि, इस बीच कच्चा तेल सस्ता होने के पश्चात् चार किस्तों में पेट्रोल-डीजल की कीमत घटी हैं। इससे पेट्रोल 77 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ था। 

जल्द शुरू हो सकती है अमरनाथ यात्रा, जम्मू कश्मीर के LG मनोज सिन्हा ने दिए संकेत

न्यूयॉर्क में कोरोना के नए वेरिएंट में 6.7 प्रतिशत केस डेल्टा वैरिएंट वाले, स्वास्थ्य विभाग रख रहा कड़ी नजर

गहरी नींद में था असम, तभी भूकंप के झटकों से दहल गए लोग, 4.1 रही तीव्रता