पेट्रोल-डीजल की कीमतों को लेकर राहत, जानिए अपने राज्य का भाव

केंद्र सरकार की ओर से कम की गई एक्साइज ड्यूटी के पश्चात् से सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत नहीं बढ़ाई हैं. राष्ट्रीय स्तर पर आज (14 नवंबर) भी पेट्रोल एवं डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं होने से दाम स्थिर हैं. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती के पश्चात् कई प्रदेशों ने तेल पर लगने वाले VAT को कम किया है, जिससे वाहन ईंधन की सस्ता बिक रहा है. हालांकि, कई प्रदेशों ने VAT नहीं घटाया है, जिसका आम जनता से लेकर पेट्रोल पंप संचालक तक विरोध कर रहे हैं.

वही पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के ताजा अपडेट के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 103.97 रुपये जबकि डीजल की कीमत 86.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल 109.98 रुपये व डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर पर ही टिका है. इसके अतिरिक्त कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर पर टिका हुआ है.

रोजाना अपडेट होते है पेट्रोल-डीजल के दाम:-
बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल तथा डीजल के दाम रोजाना अपडेट किए जाते है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां दामों की समीक्षा के पश्चात् प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमत निर्धारित करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम तथा हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां रोजाना प्रातः विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल के दाम की जानकारी अपडेट करती हैं।

SMS से जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत:- 
पेट्रोल-डीजल की कीमत रोजाना अपडेट की जाती हैं। ऐसे में आप केवल एक SMS के माध्यम से प्रतिदिन अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम जान सकते हैं। इसके लिए इंडियन ऑयल के कस्टमर को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

एनटीपीसी की वाराणसी के पास सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट बनाने की योजना

Q2FY22 में स्पाइसजेट का स्टैंडअलोन नेट लॉस 561.7 करोड़ रुपये तक

बिडेन के वैक्सीन जनादेश का अधिकांश सरकारी कर्मचारियों ने विरोध किया

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -