250 रोहिंग्या को रखने के लिए तैयार नहीं दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश! अँधेरी रात में वापस समुद्र में भेजा, Video
250 रोहिंग्या को रखने के लिए तैयार नहीं दुनिया का सबसे बड़ा मुस्लिम देश! अँधेरी रात में वापस समुद्र में भेजा, Video
Share:

जकार्ता:  लगभग 250 रोहिंग्या शरणार्थियों को गंभीर भाग्य का सामना करना पड़ा, क्योंकि उन्हें 17 नवंबर, 2023 को इंडोनेशिया के पश्चिमी हिस्से से वापस समुद्र में धकेल दिया गया था। इस घटना ने रोहिंग्या लोगों के सामने बिगड़ते मानवीय संकट पर महत्वपूर्ण चिंताएं बढ़ा दी हैं। स्थानीय लोगों द्वारा आवश्यक आपूर्ति प्रदान करने के बावजूद, शरणार्थियों को उतरने का अवसर नहीं दिया गया और उन्हें अपनी खतरनाक यात्रा जारी रखने के लिए मजबूर किया गया।

 

यह समूह म्यांमार में उत्पीड़न से भागकर गुरुवार को इंडोनेशिया के आचे प्रांत के तट पर पहुंच गया। हालाँकि, उन्हें दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देश इंडोनेशिया में अस्वीकृति का सामना करना पड़ा, जहाँ 87 प्रतिशत आबादी इस्लाम का पालन करती है। रोहिंग्या लोगों से भरी यह नाव तीन सप्ताह पहले बांग्लादेश से रवाना हुई थी। अनेक चुनौतियों पर काबू पाने के बाद शरणार्थी इंडोनेशिया के पश्चिमी भाग में पहुँचे। आचे प्रांत के तट पर पहुंचने पर, कुछ व्यक्ति तैरकर उतरने लगे लेकिन थोड़े समय के बाद उन्हें नाव पर वापस भेज दिया गया। इसके बाद, नाव को वापस समुद्र में जाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

रोहिंग्या, ज्यादातर मुस्लिम अल्पसंख्यक, मलेशिया या इंडोनेशिया जैसे देशों तक पहुंचने के प्रयास में, हर साल लंबी और महंगी समुद्री यात्राओं में, अक्सर कमज़ोर नावों पर, अपनी जान जोखिम में डालते हैं। स्थानीय नेता सैफुल अफवादी ने उनकी उपस्थिति पर निराशा व्यक्त की, ऐसे उदाहरणों का हवाला देते हुए जहां शरणार्थी उतरने पर भाग जाते थे, मानव तस्करी एजेंटों की संलिप्तता का सुझाव देते थे।

उत्तरी आचे में, उली मदन और कॉट ट्रूंग गांवों में स्थानीय लोगों ने शरणार्थियों को गुरुवार को उनकी नौकाओं को वापस समुद्र में भेजने से पहले भोजन, कपड़े और गैसोलीन सहित प्रावधान प्रदान किए। रोहिंग्याओं ने वापस लौटने से बचने के लिए नावों को नुकसान पहुंचाने का प्रयास किया, लेकिन स्थानीय लोगों ने उनकी मरम्मत की, जिससे स्थिति की जटिलताओं का पता चला।

रोहिंग्या अधिकार संगठन अराकान प्रोजेक्ट के निदेशक क्रिस लेवा ने कहा कि ग्रामीणों के विरोध के कारण शरणार्थियों को वापस लौटने के लिए मजबूर होना पड़ा। शरणार्थी मलेशिया से व्यापार मार्ग का लाभ उठाकर तस्करों की मदद से इस क्षेत्र में पहुँचे थे, और लोगों को अवैध रूप से इंडोनेशिया में तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे।

2020 में एएफपी की एक जांच में रोहिंग्या समुदाय के सदस्यों से जुड़े अरबों डॉलर के लगातार विकसित हो रहे मानव-तस्करी ऑपरेशन का खुलासा हुआ। सहायता की अपील के बावजूद, शरणार्थियों को उतरने से रोका गया, जिससे रोहिंग्या समुदाय के सामने चल रही चुनौतियों पर जोर दिया गया, जो अक्सर पड़ोसी देशों से दूर चले गए और समुद्र में अपनी जान जोखिम में डालने के लिए चले गए।

 

इसके विपरीत, यह उल्लेखनीय है कि धर्मनिरपेक्ष देश भारत में लाखों की संख्या में रोहिंग्या शरणार्थी रहते हैं, जिनमें अवैध रोहिंग्या भी शामिल हैं। हालाँकि, अवैध रोहिंग्याओं को बाहर निकालने के भारत सरकार के प्रयासों को कांग्रेस, TMC और AAP जैसी पार्टियों के विरोध का सामना करना पड़ा है, साथ ही मुस्लिम समुदाय के कुछ वर्गों द्वारा हिंसा की कुछ घटनाएं भी हुई हैं। ऐसे में यह घटना एक तुलना को प्रेरित करती है, जिसमें सवाल उठाया गया है कि इंडोनेशिया, एक इस्लामी देश होने के बावजूद, 250 रोहिंग्या मुस्लिमों को शरण देने से इनकार क्यों करता है, जबकि भारत को अवैध रोहिंग्या बस्तियों के प्रबंधन के लिए कदम उठाने पर विरोध का सामना करना पड़ता है। यह वैश्विक स्तर पर 57 इस्लामिक देशों के बीच बोझ-बंटवारे का व्यापक प्रश्न उठाता है, क्योंकि किसी भी इस्लामिक देश ने जरूरतमंद रोहिंग्याओं को आश्रय प्रदान करने के लिए हाथ आगे नहीं बढ़ाया है।

'राजस्थान में देश का सबसे महंगा पेट्रोल, क्योंकि कांग्रेस सरकार ने बढ़ाया टैक्स..', गहलोत पर केंद्रीय मंत्री का हमला

नूंह में मदरसे के 12-12 साल के बच्चों ने हिन्दू महिलाओं पर बरसाए थे पत्थर, लेकिन क्यों ? इसका कोई जवाब नहीं !

दिल्ली में कल से खुलने जा रहे स्कूल, अब भी 'बहुत खराब' की श्रेणी में है राजधानी की हवा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -