चूहों के कारण खतरे में लोगों की जान, MP में 2 की गई जान
चूहों के कारण खतरे में लोगों की जान, MP में 2 की गई जान
Share:

उमरिया: मध्य प्रदेश के उमरिया जिले में भी लेप्टोस्पायरोसिस नामक बीमारी तेजी से फैलाने लगी है। इस बीमारी के चलते जिले में अभी तक 2 की जान जा चुकी है। एक की हालत गंभीर है, उसे जबलपुर मेडिकल कॉलेज में एडमिट कराया गया है। यह बीमारी विशेष कर चूहों से फैलती है। इस बीमारी ने 13 वर्षीय लड़के एवं 3 वर्षीय मासूम बेटी को निगल लिया है। 35 वर्षीय युवक जिंदगी एवं मौत के बीच जबलपुर मेडिकल कालेज में जूझ रहा है।

जिला चिकित्सालय में तैनात इपीडिमोलॉजिस्ट अनिल सिंह ने बताया कि इस बीमारी की प्रमुख वजह चूहा है। चूहे के शरीर पर छोटे-छोटे वायरस होते हैं, जो इंसान को प्रभावित करते हैं। चूहा जहां पेशाब करता है या खाने-पीने की किसी वस्तु को जूठा कर देता है। आदमी लोग अनजाने में उसको खा लेते हैं। उन बिस्तर या कपड़ों का इस्तेमाल करते हैं। तत्पश्चात, यही वायरस स्किन के जरिए शरीर मे प्रवेश कर जाते हैं। तत्पश्चात, लोगों को बुखार, दर्द, उल्टी, दस्त या शरीर पर लाल चकत्ते या और भी सामान्य परेशानी हो जाती है। उपचार से ये बीमारी जल्दी ठीक नहीं होते हैं। ऐसी स्थिति में सबसे पहले लीवर और किडनी पर इसका असर पड़ता है। इसमें बहुत सारे लक्षण प्राप्त होते हैं। आदमी का वजन कम होने लगता है, शरीर में कमजोरी आ जाती है। इस बीमारी से पीड़ित मरीज का ब्लड इंफेक्शन बढ़ता जाता है। यह नियंत्रित नहीं होता है। निरंतर वह कमजोर होता जाता है। 

डॉक्टर अनिल सिंह ने कहा कि इसके लिए सावधानियां बरतनी पड़ती हैं, अगर आराम नहीं प्राप्त होता है तो इसकी जांच जबलपुर में की जाती है। इसके अतिरिक्त आसपास कोई सुविधा नहीं है, जांच रिपोर्ट एक हफ्ते से 10 दिन के बीच मे आती है। उन्होंने कहा कि उमरिया जिले में सैंपल 5 फरवरी से 28 फरवरी के बीच कलेक्ट किए गए। उसकी रिपोर्ट आ गई है। इसमें 2 की मौत हो चुकी है। एक गम्भीर हालत गंभीर है। साथ ही उन्होंने कहा कि इस बीमारी में यदि निरंतर लापरवाही करते रहेंगे, तो इसमें एक से डेढ़-महीने के भीतर आदमी की मौत हो सकती है। इसलिए तत्काल चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। अन्य दवाओं के साथ एंटीबायोटिक भी दिया जाता है। यह बीमारी छुआछूत से नहीं होती है, इसमें सबसे ज्यादा सतर्कता रखनी है कि चूहा घर में न आने पाएं। चूहों के जूठे या उसके यूरिन यह सबसे बचाव करके रखें। इसको जूनिटिक डिसीज बोलते हैं।

ED के समन पर पेश क्यों नहीं हो रहे केजरीवाल? CM के वकील ने HC में दिया ये जवाब

'UP में साजिद ने क्यों की 2 भाइयों की हत्या', पिता ने दिया ये जवाब

'हेलीकॉप्टर वाले नेता BJP में आना चाह रहे थे, हमने दरवाजे बंद कर दिए', ऐसा क्यों बोले कैलाश विजयवर्गीय?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -